अब ट्रेन टिकट की टेंशन खत्म करेंगे मुकेश अंबानी, Jio Rail App से मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए बुकिंग का तरीका
Advertisement
trendingNow12259364

अब ट्रेन टिकट की टेंशन खत्म करेंगे मुकेश अंबानी, Jio Rail App से मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए बुकिंग का तरीका

Jio Rail App: देश के सबसे दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी जिस सेक्टर में हाथ लगाते हैं, वहां भूचाल ला लेते हैं. मुकेश अंबानी ने जब टेलिकॉम सेक्टर में एंट्री की थी, पूरा मार्केट पलक कर रख दिया.

jio rail app

Jio Rail App: देश के सबसे दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी जिस सेक्टर में हाथ लगाते हैं, वहां भूचाल ला लेते हैं. मुकेश अंबानी ने जब टेलिकॉम सेक्टर में एंट्री की थी, पूरा मार्केट पलक कर रख दिया. कुछ ही सालों में रिलायंस जियो टेलिकॉम सेक्टर का बादशाह बन गया.  आज देशभर में जियो के 46 करोड़ से ज्यादा यूजर्स है. अब मुकेश अंबानी अपने Jio Rail App से ट्रेन बुकिंग उतर चुके हैं. Jio Rail App की मदद से लोगों को कंफर्म ट्रेन टिकट बुकिंग में मदद मिलती है.   

जियो से ट्रेन टिकट की बुकिंग  

जियो अपने यूजर्स को अलग-अलग तरह की सर्विस देता है. इसी में से एक सर्विस कंफर्म टिकट बुकिंग के लिए भी है. आज जियो की मदद से कंफर्म ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. साल 2019 में कंपनी ने Jio Rail App लॉन्च किया था. इस ऐप की मदद से आपको कंफर्म ट्रेन टिकट पाने में मदद मिलती है.  हालांकि इस ऐप का इस्तेमाल जियो फोन यूजर्स ही कर सकते हैं. जियो रेल ऐप IRCTC के साथ मिलकर लोगों को कंफर्म ट्रेन टिकट दिलाने में मदद करता है. आप इस ऐप की मदद से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग कर सकते हैं.   

Jio Rail App को सिर्फ जियो फोन यूजर्स ही इस्तेमाल करते हैं. इस ऐप में आपको कई खास सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन सबसे खास चीज यही है कि टिकट बुकिंग के लिए आपको किसी दूसरी जगह न जाना पड़े. इस ऐप में ही आपको सबकुछ मिल जायेगा, जिसमें टिकट बुक से लेकर पीएनआर स्टेटस तक हर चीज शामिल है. इस ऐप को लेकर जियो ने IRCTC के साथ हाथ मिला रखा है. 

कैसे कर सकते हैं टिकट बुकिंग  

जियो रेल ऐप की मदद से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको Jio Phone में 'Jio Rail App' पर जाना होगा. 
ऐप खोलकर पहले स्टेशन चुने, जहां से जहां तक आपको सफर करना है. 
सफर की तारीख सलेक्ट कर ट्रेन और सीट सलेक्ट करें. 
इसके बाद पेमेंट का ऑप्शन क्लिक करने के बाद बुकिंग बटन दबाना होगा.  
आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, जियो मनी और UPI से ऑनलाइन पेमेंट कर टिकट बुक कर सकते हैं.  

ऐप पर मिलती हैं ये सर्विसेस

ट्रेन टिकट बुक करने के अलावा इस ऐप पर यूजर्स को और भी कई सारी सुविधाएं मिलती है. इस ऐप की मदद से PNR Status, ट्रेन की टाइमिंग, स्टेटस , टिकट कैंसिलेशन, टिकट किराया  जैसी सुविधाएं मिलती है.  

Trending news