क्या आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी, चेक करिए कहीं ये वजह तो नहीं, बेहद आसान है तरीका
Advertisement
trendingNow1963935

क्या आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी, चेक करिए कहीं ये वजह तो नहीं, बेहद आसान है तरीका

LPG Subsidy: सरकार LPG सिलेंडर की खरीद पर लोगों के अकाउंट में सब्सिडी ट्रांसफर करती है. हालांकि किसको सब्सिडी मिलेगी और किसको नहीं इसके लिए भी नियम तय है. आपके खाते में सरकार सब्सिडी डाल रही है या नहीं, इसे चेक करने का तरीका हम बताने जा रहे हैं. 

क्या आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी, चेक करिए कहीं ये वजह तो नहीं, बेहद आसान है तरीका

दिल्ली: LPG Subsidy: हम LPG सिलेंडर तो खरीदते हैं और ये मानकर चलते हैं कि सरकार की ओर से सब्सिडी हमें मिल रही होगी, लेकिन क्या वास्तव में आपको वो सब्सिडी मिल भी रही है या नहीं, इसकी कभी पड़ताल नहीं करते हैं. LPG सिलेंडर पिछले महीने जुलाई में महंगा हुआ है, ऐसे में सब्सिडी की वजह से सिलेंडर की महंगाई से थोड़ी राहत मिल जाती है.

  1. LPG सिलेंडर की खरीद पर अकाउंट में सब्सिडी मिलती है
  2.  
  3. सब्सिडी आ रही है या नहीं आसानी से चेक कर सकते हैं
  4. 10 लाख से ज्यादा कमाई वालों को सब्सिडी नहीं मिलती

हालांकि अगर किसी को सब्सिडी नहीं मिल रही है तो इसकी दूसरी वजह ये हो सकती है कि वो इसके दायरे में आता न हो. खैर, अगर आपको नहीं मालूम कि LPG सिलेंडर की सब्सिडी आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं, इसको पता करने का क्या तरीका है, तो हम आपको बताते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की या फिर किसी से पूछने की जरूरत नहीं है. आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं. ये तरीका बेहद आसान है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 13 August 2021: कितना गिरेगा सोना? एक महीने में ही 2000 रुपये टूटे भाव, चांदी 7000 हुई सस्ती

घर बैठे चेक करें सब्सिडी स्टेटस

1- सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर विजिट करें

2. इसके बाद आपको दाईं तरफ तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी

3- जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें

4. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी

5-दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें

6. अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा

7-अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा

8. इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें

9- आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं

10-सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं

इसलिए भी रुक जाती है सब्सिडी

कई लोगों को सरकार LPG सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है, इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार सब्सिडी के दायरे से बाहर रखती है, यानी सब्सिडी नहीं दी जाती है, इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे. इसमें एक पेंच ये भी है कि अगर आपकी इनकम 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी.

कितनी सब्सिडी मिलती है

मौजूदा दौर में घरेलू गैस पर सब्सिडी बेहद कम रह गई है. कोरोना काल में उपभोक्ताओं के खाते में महज 10-12 रुपये सब्सिडी के तौर पर आ रहे हैं हालांकि कभी ये भी वक्त था जब सिलेंडर पर 200 रुपये तक की सब्सिडी मिलती थी. अब उपभोक्ताओं को सिलेंडर पर सब्सिडी तो न के बराबर आ रही है दूसरी तरफ सिलेंडर के दाम भी काफी बढ़ गए हैं.

इस साल 140.50 रुपये महंगा LPG सिलेंडर

आपको बता दें कि साल 2021 की शुरुआत यानी जनवरी में दिल्ली में LPG सिलेंडर का दाम 694 रुपये था, जिसे फरवरी में बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया. 15 फरवरी को दाम बढ़ाकर 769 रुपये कर दिए गए. इसके बाद 25 फरवरी को एलपीजी सिलेंडर के दाम 794 रुपये कर दिए गए. मार्च में LPG सिलेंडर के प्राइस को 819 रुपये कर दिया गया. फिर अप्रैल की शुरुआत में 10 रुपये की कटौती की गई.  जुलाई में सीधा 25.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. साल भर में देखें तो LPG सिलेंडर के दाम 140.50 रुपये तक बढ़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें- आज से अगले 4 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियां, नहीं तो अटक जाएगा काम

LIVE TV

Trending news