Multibagger Stock पहचानना हुआ आसान, बस फॉलो करें ये फॉर्मूला, शेयरों पर मिलेगा 100 फीसदी रिटर्न!
Advertisement
trendingNow11865489

Multibagger Stock पहचानना हुआ आसान, बस फॉलो करें ये फॉर्मूला, शेयरों पर मिलेगा 100 फीसदी रिटर्न!

How to Find Multibagger Stock: वैसे तो बाजार में ऐसा कोई भी तय या फिर फिक्स फॉर्मूला नहीं है, जिसके जरिए आप मल्टीबैगर स्टॉक का पता लगा सकें, लेकिन मोहनीश पबरई (Mohnish Pabrai) ने मल्टीबैगर स्टॉक को पहचानने का एक तरीका बताया है. 

Multibagger Stock पहचानना हुआ आसान, बस फॉलो करें ये फॉर्मूला, शेयरों पर मिलेगा 100 फीसदी रिटर्न!

Identify Multibagger Stock: क्या आप भी इस समय बाजार में कोई मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) देख रहे हैं, जिससे आपका पैसा जल्द ही दोगुना हो जाए. अगर ऐसा है तो अब आप यह काम काफी आसानी से कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे फॉर्मूले (Multibagger Stock Formula) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप आसानी से मल्टीबैगर स्टॉक की खोज कर सकते हैं. 

मल्टीबैगर बनने के बाद नजर में आता है स्टॉक 

आजकल देखने में आता है कि जब कोई स्टॉक 100, 200 और 300 फीसदी बढ़ चुका होता है. हम लोग तब उन शेयरों में निवेश करते हैं. कई बार पेनी स्टॉक्स पर किसी की नजर ही नहीं जाती है और जब वही शेयर कई गुना रिटर्न दे चुका होता है तब वह खबरों में आता है और उसके बाद हम लोग निवेश करते हैं, जिसकी वजह से हमें कम अवधि में ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है. 

मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान कैसे करें (How To Identify Multibagger Stock)

आपको बता दें वैसे तो बाजार में ऐसा कोई भी तय या फिर फिक्स फॉर्मूला नहीं है, जिसके जरिए आप मल्टीबैगर स्टॉक का पता लगा सकें, लेकिन आप एक नियम फॉलो करके ये जरूर पता लगा सकते हैं कि कोई भी स्टॉक आगे आने वाले समय में मल्टीबैगर बनेगा या फिर नहीं. 

fallback

सही शेयर पहचानना है जरूरी

भारतीय-अमेरिकी निवेशक मोहनीश पबरई (Mohnish Pabrai), जिन्होंने वॉरेन बफे के निवेश की राह पर चलकर जबरदस्त पैसा कमाया है. उन्होंने बताया है कि आपको सबसे जरूरी है सही स्टॉक की पहचान करना. 

26 के फॉर्मूले से करें पहचान

एक्सपर्ट के मुताबिक, आप 26 के फॉर्मूले को देखकर स्टॉक की पहचान कर सकते हैं. बता दें अगर कोई भी शेयर एक साल में 26 फीसदी या फिर उससे ज्यादा का रिटर्न दे रहा है तो वह मल्टीबैगर साबित हो सकता है. इस तरह के शेयर्स कई बार छोटी और लंबी अवधि में कई गुना रिटर्न दे देते हैं. 

fallback

कौन हैं मोहनीश पबराई?

मोहनीश पबराई एक भारतीय अमेरिकी बिजेसमैन हैं जो शेयर बाजार में भी एक्सपर्ट हैं. उन्होंने खुद भी इसी फॉर्मूले को फॉलो किया और 1995 से 2014 की अवधि में उनका पोर्टफोलियो 26 फीसदी की दर से बढ़ गया है. 

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के बाद में हमेशा धैर्य की जरूरत होती है. पबराई ने कहा है कि बेहतर निवेश के लिए वे हमेशा जोखिम के बजाय अनिश्चितता को प्राथमिकता दें. आपको ऐसा स्टॉक चुनना चाहिए जिसमें अनिश्चितता अधिक हो और जोखिम कम हो. उन्होंने कहा कि Vive-versa निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प नहीं है. 

Trending news