Train Ticket Booking: होली पर मिलेगा कन्फर्म टिकट, रेलवे के इस विकल्प से बैठकर नहीं सोकर पहुंचेंगे घर
Advertisement
trendingNow11578338

Train Ticket Booking: होली पर मिलेगा कन्फर्म टिकट, रेलवे के इस विकल्प से बैठकर नहीं सोकर पहुंचेंगे घर

Confirm Train Ticket Booking: यह स्कीम यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की गई थी. इसके तहत वह वेटिंग टिकट बुकिंग के दौरान कन्फर्म टिकट हासिल करने के लिए किसी दूसरी ट्रेन का भी ऑप्शन चुन सकते हैं. इसको ATAS यानी अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम भी कहा जाता है. 

Train Ticket Booking: होली पर मिलेगा कन्फर्म टिकट, रेलवे के इस विकल्प से बैठकर नहीं सोकर पहुंचेंगे घर

Holi Train Ticket Booking: होली आने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. त्योहारों के सीजन में ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. घर जाने के लिए अगर आपको भी ट्रेन की कन्फर्म टिकट नहीं मिल रही है तो हम आपको इसके तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

कई बार सारी कोशिशें करने के बावजूद और टीटी से टिकट लेने पर भी कन्फर्म सीट का जुगाड़ नहीं हो पाता. खासकर लखनऊ, दिल्ली, मुंबई और पटना जैसे बिजी ट्रेन रूट पर आपको या तो दूसरे की सीट या फिर बर्थ में मैनेज करने की कोशिश की जाती है. अगर यह नहीं हो पाता है तो पूरे रास्ते खड़े होकर ही यात्रा करनी पड़ती है. 

ऐसे पाएं कन्फर्म टिकट 

होली पर घर जाने के लिए आप आईआरसीटीसी के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं. इस योजना में टिकट बुकिंग के कन्फर्म होने के चांस बढ़ जाते हैं. साल 2015 में आईआरसीटीसी ने अधिक से अधिक यात्रियों को कन्फर्म टिकट मुहैया कराने के मकसद से इस विकल्प को लॉन्च किया था. 

VIKALP स्कीम के बारे में जानिए

यह स्कीम यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की गई थी. इसके तहत वह वेटिंग टिकट बुकिंग के दौरान कन्फर्म टिकट हासिल करने के लिए किसी दूसरी ट्रेन का भी ऑप्शन चुन सकते हैं. इसको ATAS यानी अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम भी कहा जाता है. 

ऐसे करें विकल्प का इस्तेमाल

टिकट बुकिंग के वक्त आपको पता चल जाएगा कि किन ट्रेनों में सीट नहीं है या वेटिंग में दिखा रहा है तो आप IRCTC के VIKALP का चुनाव करें. इसके तहत आप बुक्ड ट्रेन के अलावा उस रूट की सात अन्य ट्रेनों का चुनाव कर सकते हैं. अगर विकल्प ऑप्शन न आए तो बुक्ड हिस्ट्री में जाकर भी टिकट को चुन सकते हैं. ऑप्शन का चुनाव करने के बाद सब्मिट का बटन दबाएं. विकल्प का ऑप्शन सक्रिय हो जाएगा. 

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news