क्रेड‍िट कार्ड यूज करने के 5 बेस्‍ट तरीके, पैसा बचने के साथ होंगे और कई फायदे
Advertisement

क्रेड‍िट कार्ड यूज करने के 5 बेस्‍ट तरीके, पैसा बचने के साथ होंगे और कई फायदे

कुछ लोगों को कार्ड के बिल का समय से भुगतान करना भी क‍िसी समस्‍या से कम नहीं लगता. वो इसी से डरते हैं क‍ि क्रेडिट कार्ड का पेमेंट एक भी दिन लेट हुआ तो पेनाल्‍टी देनी होगी. ले‍किन यद‍ि आप इसका यूज करते हुए जरा सी समझदारी रखें तो यह आपके लिए फायदे का सौदा है.

क्रेड‍िट कार्ड यूज करने के 5 बेस्‍ट तरीके, पैसा बचने के साथ होंगे और कई फायदे

नई द‍िल्‍ली : नोटबंदी के बाद से देश में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन की संख्‍या में काफी इजाफा हुआ है. डिजिटल ट्रांजेक्‍शन के बढ़ते चलन के बीच लोग डेब‍िट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के अलावा और भी अलग-अलग तरह से भुगतान करते हैं. लेकिन इस सबके बीच कुछ लोगों की आम धारणा यही होती है क‍ि क्रेड‍िट कार्ड से शॉप‍िंग करने पर ज्‍यादा खर्च होता है.

  1. कई तरह से फायदेमंद है क्रे‍ड‍िट कार्ड का यूज
  2. इंस्‍टेंट ड‍िस्‍काउंट के साथ और भी कई फायदे
  3. र‍िवार्ड प्‍वाइंट को कैश कराना है फायदे का सौदा

फायदे का सौदा है क्रेडिट कार्ड!

वहीं कुछ लोगों को कार्ड के बिल का समय से भुगतान करना भी क‍िसी समस्‍या से कम नहीं लगता. वो इसी से डरते हैं क‍ि क्रेडिट कार्ड का पेमेंट एक भी दिन लेट हुआ तो पेनाल्‍टी देनी होगी. ले‍किन यद‍ि आप इसका यूज करते हुए जरा सी समझदारी रखें तो यह आपके लिए फायदे का सौदा है. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 5 तरीके ज‍िनसे पैसे बचाने के साथ ही आपको और भी कई फायदे होंगे.

ई-कॉमर्स पोर्टल पर शॉपिंग

ई-कॉमर्स पोर्टल पर शॉपिंग करके आप पैसे बचा सकते हैं. तमाम ई कॉमर्स कंपनियां क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक के साथ टाई-अप करके एक्‍स्‍ट्रा ड‍िस्‍काउंट देती हैं. क्रेडिट कार्ड के माध्‍यम से आप इंस्‍टेंट ड‍िस्‍काउंट के साथ ही नो- कास्‍ट ईएमआई, एक्‍स्‍ट्रा कैशबैक ऑफर का फायदा ले सकते हैं. ई-कॉम कंपन‍ियों की सेल के दौरान आप यह देखें क‍ि क‍िस कंपनी के क्रेड‍िट कार्ड से ज्‍यादा छूट ऑफर हो रही है.

ये भी पढ़ें : Multibagger Penny Stock : इस स्‍टॉक ने एक साल में 1 लाख को बना दिया 83 लाख, शेयर में अभी भी है दम!

रिवॉर्ड प्‍वाइंट रिडीम कराए

क्रेडिट कार्ड से शॉप‍िंग करने पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट मिलते हैं. रिवॉर्ड प्‍वाइंट इकट्ठा होने पर आप इन्‍हें कैश करा सकते हैं या इनसे कोई सामान ऑर्डर कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों की तरफ से प्रत‍ि र‍िवार्ड प्‍वाइंट के लिए 20 पैसे से लेकर 75 पैसे द‍िए जाते हैं. उदाहरण के लिए आपके पास यदि 10 हजार प्‍वाइंट हैं तो आप दो से साढ़े सात  हजार का आइटम फ्री में ले सकते हैं.

को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड

को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड किसी कंपनी व‍िशेष साथ मिलकर जारी किया जाता है. आप इस तरह के कार्ड का उपयोग सुपर मार्केट, हवाई यात्रा, पेट्रोल भराने आदि में करते हैं तो को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड फायदेमंद रहता है. इससे आप प्‍वाइंट कमाकर इन्‍हें को-ब्रांडेड पार्टनर के साथ बिल भुगतान में यूज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Stock Market : इस साल इन 4 सेक्‍टर में बरसेगा पैसा, निवेश करने वाला होगा मालामाल!

कैश बैक ऑफर

क्रेड‍िट कार्ड जारी करने वाले बैंकों की तरफ से कई बार कैश बैक ऑफर दिए जाते हैं. इसके अलग-अलग न‍ियम होते हैं. ये न‍ियम जानकर यद‍ि आप शॉप‍िंग करते हैं या बिजली, पानी, फोन बिल आद‍ि पे करते हैं तो आपको न‍िश्‍च‍ित ही फायदा होगा.

लास्‍ट डेट से पहले करें भुगतान

क्रेडिट कार्ड के बकाये का भुगतान हमेशा अंत‍िम त‍िथ‍ि से एक या दो दिन पहले ही कर दें. यद‍ि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको पेनाल्‍टी देनी पड़ सकती है, ज‍िससे आपका स‍िब‍िल भी कम होगा. बेहतर क्रेडिट स्‍कोर वालों को बैंक की तरफ से कम ब्‍याज दर पर लोन आसानी से मुहैया कराया जाता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news