रूस-यूक्रेन जंग के बीच आई राहत वाली खबर, और महंगा नहीं होगा क्रूड ऑयल?
Advertisement
trendingNow11112441

रूस-यूक्रेन जंग के बीच आई राहत वाली खबर, और महंगा नहीं होगा क्रूड ऑयल?

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के सभी 31 सदस्य देशों ने अपने रणनीतिक भंडारों से 6 करोड़ बैरल तेल जारी करने पर सहमति जताई है.

रूस-यूक्रेन जंग के बीच आई राहत वाली खबर, और महंगा नहीं होगा क्रूड ऑयल?

फ्रैंकफर्ट : अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के सभी 31 सदस्य देशों ने अपने रणनीतिक भंडारों से 6 करोड़ बैरल तेल जारी करने पर सहमति जताई है. उन्होंने तेल बाजार को यह संकेत देने के लिये कदम उठाया है कि रूस के यूक्रेन पर हमले से तेल आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी.

आईईए निदेशक मंडल ने ल‍िया यह बड़ा निर्णय

आईईए ने मंगलवार को इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रानहोल्म की अध्यक्षता में हुई ऊर्जा मंत्रियों की बैठक में आईईए निदेशक मंडल ने यह निर्णय ल‍िया. संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान और कनाडा भी इसमें शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : PNB ने लेनदेन के न‍ियम में क‍िया बड़ा बदलाव, नहीं जाना तो अटक सकता है आपका पैसा

1.5 अरब बैरल तेल का इमरजेंसी स्‍टोरेज

आईईए के सदस्यों देशों के पास 1.5 अरब बैरल तेल का इमरजेंसी स्‍टोरेज है. जारी की जाने वाली मात्रा इस भंडार का 4 प्रतिशत यानी 30 दिनों तक करीब 20 लाख बैरल प्रतिदिन है. आईईए के कार्यकारी निदेशक फतीह बिरोल ने कहा, 'ऊर्जा बाजारों में स्थिति बहुत गंभीर है. वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा खतरे में है, यह स्थिति विश्व अर्थव्यवस्था को उस समय जोखिम में डाल रही है, जब वह सुधार के नाजुक दौर में है.'

यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब मंगलवार को अमेरिकी मानक कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल को पार गया है. यह 2014 के बाद तेल के मूल्य का उच्च स्तर है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news