अटक सकते हैं PF से जुड़े कई काम, अगर पास में नहीं है UAN
Advertisement

अटक सकते हैं PF से जुड़े कई काम, अगर पास में नहीं है UAN

 पीएफ खाते (PF Account) के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number) का होना बहुत जरूरी है. इसके न होने से कई सारे काम अटक सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः पीएफ खाते (PF Account) के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number) का होना बहुत जरूरी है. इसके न होने से कई सारे काम अटक सकते हैं. अब आप यूएएन को घर बैठे आसानी से जेनरेट कर सकते हैं. अब EPFO ने अपने करोड़ों अंशधारकों को इस बात की सुविधा दे दी है. 

अटक सकते हैं इतने सारे काम
अगर अंशधारकों का यूएएन एक्टिव नहीं है तो फिर वो अपने पीएफ के बैलेंस, पासबुक, पीएफ ट्रांसफर, पीएफ अपडेट और यूएएन कार्ड जैसी सुविधाओं को ऑनलाइन प्राप्त करने से वंचित रह सकते हैं. ऐसे में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.  

EPFO ने दी पेंशनधारकों को ये सुविधा
इसके अलावा EPFO ने 65 लाख पेंशनभोगियों के लिये पेंशन भुगतान आदेश जैसे पेंशन संबंधित अन्य दस्तावेज Digilocker में डाउनलोड करने की भी सुविधा भी दी है.

SMS से जानें खाते का बैलेंस
अगर UAN EPFO में रजिस्‍टर है तो PF बैलेंस आसानी से पता चल सकता है. इसके लिए 7738299899 पर SMS भेजना होगा<<EPFOHO UAN ENG>>. यह सेवा English, Punjabi, Marathi, Hindi, Kannada, Telugu, Tamil, Malyalam और Bengai में भी मिलती है. इसके लिए ENG की जगह HIN या भाषा के शुरुआती 3 अक्षर लिखने होंगे.

बिना UAN ऐसे निकलेगा पैसा
अगर आपके पास UAN नहीं है तो भी EPF खाते से पैसे निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इसके लिए आप https://www.epfindia.gov.in/site_en/WhichClaimForm.php#Q3 लिंक पर जा सकते हैं. नया कंपोजिट क्‍लेम फॉर्म (Aadhaar) आप संबंधित EPFO ऑफिस को बिना एंप्‍लॉयर से चेक कराए ही जमा करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः फेस्टिव सीजन में दें अपने घर को नया लुक, ये हैं कम खर्च वाले बेस्ट तरीके

Video-

Trending news