Credit Card है तो हो जाएं अलर्ट! कहीं लग ना जाए चूना, ठगी के हो सकते हैं शिकार
Advertisement

Credit Card है तो हो जाएं अलर्ट! कहीं लग ना जाए चूना, ठगी के हो सकते हैं शिकार

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इसके सेफ्टी टिप्स भी अपना लेने चाहिए. इसके जरिए ही अपने क्रेडिट कार्ड को सेफ रखा जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ क्रेडिट कार्ड के सेफ्टी टिप्स...

Credit Card है तो हो जाएं अलर्ट! कहीं लग ना जाए चूना, ठगी के हो सकते हैं शिकार

Credit Card Tips: आज के दौर में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है और लोग लगातार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी कर रहे हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को मौका मिलता है कि वो एक लिमिट के तहत एक राशि का इस्तेमाल भुगतान के लिए कर सकते हैं और कुछ दिनों के बाद उस राशि को चुका सकते हैं. हालांकि जैसे-जैसे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, लोगों को फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स भी अपना लेने चाहिए, ताकी किसी भी धोखाधड़ी से बचाव किया जा सके. आइए जानते हैं इनके बारे में...

अपने पास रखें क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड किसी को भी ना दें. अपना क्रेडिट कार्ड अपने पास रखें. जब आपको कहीं भुगतान करना हो तब भी खुद से ही इसका भुगतान करें. रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप आदि जगहों पर भी स्वाइप करने के लिए किसी दूसरे को अपना कार्ड न दें और खुद ही स्वाइप करें.

पिन बदलते रहें

क्रेडिट कार्ड का पिन समय-समय पर बदलते रहें. क्रेडिट कार्ड का पिन ऐसा न रखें जो कि आसान हो. क्रेडिट कार्ड का पिन थोड़ा मुश्किल होना चाहिए. साथ ही अपने क्रेडिट कार्ड का पिन हर 6 महीने में बदलत रहें. वहीं किसी के साथ भी अपने क्रेडिट कार्ड के पिन को शेयर ना करें.

संदिग्ध वेबसाइट पर न करें इस्तेमाल

किसी भी संदिग्ध वेबसाइट पर अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें और इससे बचें. ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त ध्यान रखें कि आप जिस वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे हैं वो सिक्योर हो.

मंथली स्टेटमेंट की जांच

अपने क्रेडिट कार्ड के मंथली स्टेटमेंट की जांच जरूर कर लें. इससे आपको अपने खर्चों को ट्रैक करने में आसानी होगी. साथ ही ये चेक करने में भी आसानी होगी कि कहीं कोई संदिग्ध ट्रांजैक्शन तो आपके क्रेडिट कार्ड से नहीं हुआ है.

Trending news