Credit Card: क्या आपने भी बैंक से लेकर रख लिया है क्रेडिट कार्ड और नहीं कर रहे हैं यूज... जानें क्या होता है इससे नुकसान?
Advertisement

Credit Card: क्या आपने भी बैंक से लेकर रख लिया है क्रेडिट कार्ड और नहीं कर रहे हैं यूज... जानें क्या होता है इससे नुकसान?

Credit Card Update: क्या आपने भी सिर्फ क्रेडिट कार्ड को लेकर के रख रखा है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. अगर ऐसा है तो जान लें कि क्या आपको अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करा देना चाहिए? या फिर इसको ऐसे ही रखे रहना चाहिए.

Credit Card: क्या आपने भी बैंक से लेकर रख लिया है क्रेडिट कार्ड और नहीं कर रहे हैं यूज... जानें क्या होता है इससे नुकसान?

Credit Card Update: आज के समय में ज्यादातर ग्राहकों के पास में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) होते हैं, लेकिन कई ग्राहक ऐसे होतो हैं जो सिर्फ क्रेडिट कार्ड को लेकर के रख तो लेते हैं, लेकिन वह इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं. क्या आपने भी सिर्फ क्रेडिट कार्ड को लेकर के रख रखा है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. अगर ऐसा है तो जान लें कि क्या आपको अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करा देना चाहिए? या फिर इसको ऐसे ही रखे रहना चाहिए.

क्या आपको भी बंद करा देना चाहिए क्रेडिट कार्ड?

इस बात को लेकर काफी लोगों में कंफ्यूजन है कि क्या आपको अपना क्रेडिट कार्ड बंद करा देना चाहिए या फिर नहीं... यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कौन सा क्रेडिट कार्ड है. अगर आपके पास में ऐसा क्रेडिट कार्ड है, जिसमें सालाना फीस लगती है और आप उसका इस्तेमाल भी नहीं कर रहे है तो इस तरह के कार्ड को आपको अपने पास रखने का कोई फायदा नहीं है. 

इसकी जगह आपको ऐसा क्रेडिट कार्ड ले लेना चाहिए, जिस पर कोई भी फीस नहीं लग रही हो. आप ऐसा क्रेडिट कार्ड ले लें, जिस पर सालाना कोई भी फीस नहीं लगती है. 

fallback

क्रेडिट हिस्ट्री पर दिखेगा असर

उदाहरण के लिए आपके पास में 3 क्रेडिट कार्ड है. इसमें पहला 9 साल पुराना, दूसरा 6 साल और तीसरा क्रेडिट कार्ड करीब 3 साल पुराना है तो इस हिसाब से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री का औसत करीब 6 साल का हो जाएगा. ऐसे में अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड बंद करते हैं तो आपका औसत कम हो जाएगा. अगर आपका भविष्य में कोई बड़ा प्लान है तो इससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर असर दिखेगा. 

लोन मिलना हो जाता है आसान

क्रेडिट कार्ड के जरिए आपको लोन लेना काफी आसान हो जाता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको बैंक की तरफ से कई खास फायदे मिल जाते हैं. इसके अलावा अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का 30 फीसदी से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो बैंक आपको ज्यादा रिस्की ग्राहक मानता है. वहीं, कम क्रेडिट इस्तेमाल करने वाले ग्राहक कम रिस्की होते हैं. 

fallback

क्रेडिट कार्ड पर मिलते हैं कई ऑफर्स

अगर आपके पास में क्रेडिट कार्ड है तो उसका इस्तेमाल करके आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. बैंक की तरफ से ग्राहकों को कई ऑफर्स दिए जाते हैं. इसके अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी आपको कई तरह के ऑफर मिल जाते हैं. इसके अलावा अमेजन, मिंत्रा समेत कई ऐप पर आपको डिस्काउंट के साथ ही कैशबैक का भी फायदा मिल जाता है. 

Trending news