वित्त मंत्रालय के बाद IMF ने किया खुश, GDP ग्रोथ का बढ़ाया अनुमान
Advertisement

वित्त मंत्रालय के बाद IMF ने किया खुश, GDP ग्रोथ का बढ़ाया अनुमान

India GDP Growth Report :भारत के ग्रोथ का अनुमान अब बदल गया है. साल 2024 के लिए भारत का ग्रोथ अनुमान 6.7 फीसदी अब हो गया है. इसमें IMF की तरफ से  0.4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 

वित्त मंत्रालय के बाद IMF ने किया खुश, GDP ग्रोथ का बढ़ाया अनुमान

India GDP Growth Report: बजट से पहले देश की जीडीपी ग्रोथ को लेकर अच्छी खबर सामने आ गई है. इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (International Monetary Fund) यानी IMF की तरफ से रिपोर्ट जारी कर यह गुड न्यूज दी गई है कि भारत के ग्रोथ का अनुमान अब बदल गया है. साल 2024 के लिए भारत का ग्रोथ अनुमान 6.7 फीसदी अब हो गया है. इसमें IMF की तरफ से  0.4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. वहीं, साल 2023 में अक्टूबर में IMF ने ग्रोथ अनुमान 6.3 फीसदी का लगाया था. 

IMF से ठीक पहले वित्त मंत्रालय ने भी भारत के ग्रोथ की रिपोर्ट पेश की थी. कल वित्त मंत्रालय की तरफ से रिपोर्ट जारी की गई थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत की GDP ग्रोथ अगले साल 7 फीसदी रह सकती है. वित्त मंत्रालय का अनुमान IMF की तुलना में ज्यादा है. 

IMF ने अच्छी मांग की वजह से बढ़ाया अनुमान

IMF ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इंडियन इकोनॉमी का ग्रोथ रेट 2024 और 2025 में 6.5 फीसदी रहने का अनुमान है और दोनों सालों के ग्रोथ अनुमान को अक्टूबर में लगाए गए अनुमान से 0.2 फीसदी बढ़ाया गया है, जो मजबूत देसी मांग की वजह से है. 

क्या बोले IMF के अर्थशास्त्री

IMF के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे-ओलिवियर गौरींचास ने एक ब्लॉग में लिखा है कि मुद्रास्फीति में लगातार गिरावट और ग्रोथ रेट बढ़ने के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की ओर है, लेकिन विस्तार की गति धीमी बनी हुई है और आगे समस्या बनी रह सकती है. उन्होंने कहा कि कई अर्थव्यवस्थाओं में मजबूती दिख रही है। ब्राजील, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि दर में तेजी है.

दावोस में शक्तिकांत दास ने कहा

इसके अलावा बता दें आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी दावोस में इस महीने विश्व आर्थिक मंच के दौरान अपने भाषण में कहा था कि वित्त वर्ष 2025 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद का ग्रोथ रेट 7 फीसदी हो सकता है. 

तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनेगा भारत

वित्त मंत्रालय ने रिपोर्ट जारी कर कहा है कि अगले तीन साल में पांच लाख करोड़ डॉलर के जीडीपी के साथ भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. वहीं लगातार हो रहे सुधारों से यह साल 2030 तक 7 लाख करोड़ डॉलर का आंकड़ा भी छू लेगा. 10 साल पहले भारत 1.9 लाख करोड़ डॉलर के जीडीपी के साथ दुनिया की 10वीं बड़ी अर्थव्यवस्था था. वित्त मंत्रालय ने अर्थव्यवस्था की जनवरी माह की समीक्षा रिपोर्ट जारी किया है, जिसमें कहा है कि महामारी के असर और ग्लोबल उठापटक और खंडित वित्तीय क्षेत्र वाली अर्थव्यवस्था की विरासत के बावजूद भारत वित्त वर्ष 2023-24 में 3.7 लाख करोड़ डॉलर की अनुमानित जीडीपी के साथ पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है. 

Trending news