नई पीढ़ी के प्रौद्योगिकी विकास का फायदा उठाएगा भारत : प्रभु

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारत प्रौद्योगिकी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हुए डिजिटल प्लेटफार्म पर विभिन्न सेवाएं उपलब्ध कराएगा.

नई पीढ़ी के प्रौद्योगिकी विकास का फायदा उठाएगा भारत : प्रभु

नई दिल्ली : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारत प्रौद्योगिकी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हुए डिजिटल प्लेटफार्म पर विभिन्न सेवाएं उपलब्ध कराएगा. उन्होंने कहा कि हम नई पीढ़ी के प्रौद्योगिकी विकास का पूरा लाभ उठाएंगे. प्रभु ने मंगलवार को कन्वर्जेंस इंडिया 2019 को संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकियां और उन्नत और अधिक व्यापक हो रही हैं.

टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को सरकार प्रतिबद्ध
प्रभु ने कहा, 'कुछ देशों के पास सभी मंचों के लिए इस तरह की सेवाओं की पेशकश को लेकर प्राकृतिक रूप से लाभ की स्थिति है. चाहे वे सरकारी सेवाएं हों, कारोबार से कारोबार हो या किसी तरह की अन्य सेवा हो.' उन्होंने कहा कि डिजिटल सेवाओं का भविष्य अभिसरण और ब्रॉडबैंड के प्रभावी इस्तेमाल पर निर्भर करेगा. प्रभु ने कहा कि सरकार प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने को प्रतिबद्ध है. उन्होंने बताया कि 'चैंपियन' क्षेत्रों के लिए 5 हजार करोड़ रुपये की कार्रवाई योजना है. इसमें आईटी और संबंधित सेवाएं आती हैं.

उन्होंने कहा कि हमारा मंत्रालय सेवाओं को व्यापक तरीके से प्रोत्साहन देने के लिए काम कर रहा है. हमने सेवा क्षेत्र के चैंपियन क्षेत्रों के लिए 5,000 करोड़ रुपये की राशि रखी है, जिसमें आईटी और संबंधित सेवाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. प्रभु ने कहा कि हम सुनिश्चित करेंगे कि इन क्षेत्रों का विकास हो, ये क्षेत्र रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं और पूर्ण कन्वर्जेंस या अभिसरण सुनिश्चित हो सके.