FedEx New CEO: अमेरिकी कंपनी ने फिर एक भारतीय को दी बड़ी जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं राज सुब्रमण्यन
topStories1hindi1137568

FedEx New CEO: अमेरिकी कंपनी ने फिर एक भारतीय को दी बड़ी जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं राज सुब्रमण्यन

अमेरिकी कंपनी फेडेक्स ने इंडियन-अमेरिकन राज सुब्रमण्यन (Raj Subramanian) को अपना नया सीईओ (CEO) नियुक्त किया है. फेडेक्स दुनिया की सबसे बड़ी कूरियर कंपनियों में शामिल है, जिसकी शुरुआत 1971 में हुई थी. दुनियाभर में इसके 6,00,000 कर्मचारी हैं. 

FedEx New CEO: अमेरिकी कंपनी ने फिर एक भारतीय को दी बड़ी जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं राज सुब्रमण्यन

नई दिल्ली: फेडेक्स ने इंडियन-अमेरिकन राज सुब्रमण्यन (Raj Subramanian) को अपना नया सीईओ (CEO) नियुक्त किया है. फिलहाल डब्ल्यू स्मिथ फेडेक्स कंपनी के चेयरमैन एवं सीईओ हैं. लेकिन स्मिथ 1 जून को इस पद से हट जाएंगे और फिर राज सुब्रमण्यन को ये जिम्मेदारी दी जाएगी. आपको बता दें कि फेडेक्स (Raj Subramaniam Fedex) दुनिया की सबसे बड़ी कूरियर कंपनियों में से एक है.

डब्ल्यू स्मिथ ने की थी शुरुआत

फेडेक्स की शुरुआत फ्रेडरिक डब्ल्यू स्मिथ ने की थी यानी स्मिथ फेडेक्स के फाउंडर हैं. उन्होंने बताया, 'जब हम आगे की तरफ देखते हैं तो हमें इस बात का बहुत संतोष है कि राज सुब्रमण्यम की क्षमता का लीडर फेडेक्स को उसके बहुत सफल भविष्य में ले जाएगा.' 1 जून के बाद कंपनी के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन की जिम्मेदारी स्मिथ के पास होगी. उन्होंने कहा कि वह बोर्ड के कामकाज के साथ ही वैश्विक महत्व के मसलों पर ज्यादा फोकस करेंगे. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! कल कैबिनेट में DA Hike पर हो सकता है फैसला

दुनियाभर में 6 लाख कर्मचारी

फेडेक्स एक अमेरिकी कंपनी है, जिसकी शुरुआत 1971 में हुई थी. सुब्रमण्यम ने बताया, ' स्मिथ एक विजनरी लीडर हैं. वह बिजनेस की दुनिया के लीजेंड हैं. उन्होंने दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक की स्थापना की. उनकी जिम्मेदारियां संभालने का मौका मिलना मेरे लिए सम्मान और गर्व की बात है. फेडेक्स का मुख्यालय टेनेसी में है. दुनियाभर में इसके 6,00,000 कर्मचारी हैं.'

फेडेक्स के बोर्ड में सुब्रमण्यम

इससे पहले 2020 में सुब्रमण्यन को फेडेक्स के बोर्ड में शामिल किया गया था. और कंपनी ने बताया है कि आगे भी वह बोर्ड में बने रहेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले सुब्रमण्यन फेडेक्स एक्सप्रेस के प्रेसिडेंट और सीईओ थे. फेडेक्स एक्सप्रेस दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनी है. इसके अलावा राज फेडक्स कॉर्प में एग्जिक्यूटिव वाइस-प्रेसिडेंट और चीफ मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस अफसर भी रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- GST: 1 अप्रैल से लागू होगा नया सिस्‍टम! 1.80 लाख कंपनियों पर सीधा असर, जानें क्‍या बदलेगा नियम

केरल के तिरुवनंतपुरम के हैं सुब्रमण्यम 

राज सुब्रमण्यम मूलतः केरल के तिरुवनंतपुरम के हैं. उन्होंने आईआईटी-मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री की पढ़ाई की और फिर सायराक्यूज यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री ली. उसके बाद उन्होंने एस्टिन के टेकसास यूनिवर्सिटी से एमबीए किया. फिलहाल वह टेनेसी के मेम्फिस में रहते हैं. 

Trending news