Indian Railway: बंद रहेंगी रेलवे की सर्विसेज, नहीं कर सकेंगे टिकट बुकिंग समेत अन्य जरूरी काम, जानें कब
X

Indian Railway: बंद रहेंगी रेलवे की सर्विसेज, नहीं कर सकेंगे टिकट बुकिंग समेत अन्य जरूरी काम, जानें कब

Indian Railways: त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों के लिए काम की खबर है. अब  दिवाली और छठ को लेकर लाखों लोग यात्रा करेंगे. ऐसे में , अगर आप भी रेल से जुड़ा कोई अपडेट लेने वाले हैं या कहीं जाने वाले हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें.

  • पूर्वी रेलवे का पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम कुछ घंटे के लिए रहेगा बंद
  • 23 अक्टूबर की देर रात 11:45 से रविवार सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगी सर्विसेज 
  • पीआरएस डेटा सेंटर कोलकाता में डाउनटाइम एक्टिविटी के चलते बंद रहेंगी सर्विसेज 

Trending Photos

Indian Railway: बंद रहेंगी रेलवे की सर्विसेज, नहीं कर सकेंगे टिकट बुकिंग समेत अन्य जरूरी काम, जानें कब

नई दिल्ली: Indian Railways: त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों के लिए काम की खबर है. अब  दिवाली और छठ को लेकर लाखों लोग यात्रा करेंगे. ऐसे में , अगर आप भी रेल से जुड़ा कोई अपडेट लेने वाले हैं या कहीं जाने वाले हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें. रेलवे ने बताया है कि 23 अक्टूबर की रात 11.45 बजे से 24 अक्टूबर सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर्स टिकट नहीं बनवा सकेंगे.

23-24 अक्‍टूबर को बंद रहेगा पीआरएस

अगर आप 23 और 24 अक्‍टूबर के बीच रेल यात्रा कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काफी अहम है. ईस्टर्न रेलवे ने कहा है कि 23 अक्टूबर, 2021 की रात 11.45 बजे से 24 अक्टूबर सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (Passenger Reservation System, PRS) काम नहीं करेगा. जिसकी वजह से इस दौरान पैसेंजर्स टिकट नहीं बनवा सकेंगे. वहीं इस दौरान यात्री ट्रेनों से जुड़ी इन्‍क्‍वायरी भी नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा भी कई और सेवाएं प्रभावित रहेंगी.

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala ने खेले 2 बड़े दांव! खरीदा 1 साल में 216% रिटर्न देने वाला शेयर, आपने लिया क्या?

रेलवे ने किया ट्वीट

Eastern Railway ने ट्वीट कर बताया, 'कोलकाता के पीआरएस डेटा सेंटर में मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण टिकट जनरेशन नहीं होगा. यह काम 23 अक्टूबर रात 23.45 से 24 अक्टूबर सुबह 5 बजे तक चलेगा. इसलिए पैसेंजर पहले ही टिकट बुक कर लें, वरना उनको दिक्कत हो सकती है.'

 

कौन-कौन से जोन रहेंगे प्रभावित?

पूर्व रेलवे ने बताया कि पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्वी रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, साउथ ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे और ईस्ट सेंट्रल रेलवे में इंटरनेट बुकिंग, इन्क्वायरी और कई सेवाएं बंद रहेंगी. इन रेलवे जोन के दायरे में आने वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे के ऑनलाइन टिकट, ऑनलाइन रिटायरिंग रूम की बुकिंग, पूछताछ जैसी जरूरी सेवाएं भी नहीं मिल सकेंगी.

ये भी पढ़ें- अगर आपके पास है 1 Rs का ये Coin, तो आपको मिलेंगे 10 करोड़ रुपये; यहां जानिए कैसे

पहले भी बंद हुआ है टिकट जेनरेशन

गौरतलब है कि रेलवे का टिकट जेनरेशन पहले भी कुछ देर के लिए बंद किया जा चुका है. इससे पहले अगस्त महीने में दक्षिण रेलवे (South Railway) की तरफ से भी इसी तरह का नोटिफिकेशन जारी किया गया था. विज्ञापन में कहा गया था कि एक नया डेटा सेंटर स्थापित किया जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को टिकट बुकिंग करने जैसे कामों में कुछ समय के लिए परेशानी होगी, क्योंकि आईआरसीटीसी की वेबसाइट नहीं खुलेगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news