Indian Railways: राम भक्‍तों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले, UP के इस रूट पर दौड़ेगी 8 कोच वाली वंदे भारत
Advertisement
trendingNow11764212

Indian Railways: राम भक्‍तों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले, UP के इस रूट पर दौड़ेगी 8 कोच वाली वंदे भारत

IRCTC: सेमी हाई स्पीड ट्रेन का पहला म‍िन‍ि वर्जन होगा. लखनऊ-अयोध्या -गोरखपुर वंदे भारत को 7 जुलाई को हरी झंडी दिखाए जाने की संभावना है. आईएएनएस की र‍िपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी के इस ट्रेन को हरी झंडी द‍िखाए जाने की उम्‍मीद है.

Indian Railways: राम भक्‍तों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले, UP के इस रूट पर दौड़ेगी 8 कोच वाली वंदे भारत

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्री की सुव‍िधाओं के ऊपर लगातार काम क‍िया जा रहा है. अब रेलवे यूपी में आठ कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लाने की तैयारी कर रही है. इस वंदे भारत को लखनऊ से अयोध्या होते हुए गोरखपुर के ल‍िए चलाए जाने की उम्‍मीद है. यह राज्‍य में सेमी हाई स्पीड ट्रेन का पहला म‍िन‍ि वर्जन होगा. लखनऊ-अयोध्या -गोरखपुर वंदे भारत को 7 जुलाई को हरी झंडी दिखाए जाने की संभावना है. आईएएनएस की र‍िपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी के इस ट्रेन को हरी झंडी द‍िखाए जाने की उम्‍मीद है. हालांक‍ि इस बारे में अभी पीएमओ की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई.

चार घंटे से भी कम में तय होगी दूरी

ट्रेन वाया अयोध्या जंक्शन से 302 किमी की दूरी चार घंटे से भी कम समय में तय करेगी. अभी इस रूट पर ट्रेन से सफर करने में 4.30 से 5 घंटे का समय लगता है. ट्रेन नंबर 22411 अरुणाचल सुपरफास्ट एक्सप्रेस गोंडा जंक्शन के जर‍िये गोरखपुर और लखनऊ की दूरी 4 घंटे 35 मिनट में तय करती है. इसी रूट पर किसी भी ट्रेन को लगने वाला यह सबसे कम समय है. अन्य ट्रेन सप्त क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस करीब 4 घंटे 50 मिनट का समय लेती हैं.

27 जून को 5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई
रिपोर्ट्स के अनुसार, किराये और रूट्स पर क‍िसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. हालांकि रेलवे बोर्ड की तरफ से ट्रेन की लॉन्‍च‍िंग से पहले क‍िराये की ल‍िस्‍ट जारी की जाएगी. पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी. ये ट्रेनें मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार और झारखंड में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी.

पीएम मोदी ने रानी कमलापति (भोपाल)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस , और हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी द‍िखाई थी. हाल ही में एक आध‍िकार‍िक जानकारी में कहा गया क‍ि कासरगोड से तिरुवनंतपुरम ट्रेन रेलवे लाइन पर चलने वाली 23 जोड़ी ट्रेनों में से 183 प्रतिशत की औसत व्यस्तता के साथ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस है.

Trending news