Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी के दर्शन करना हुआ आसान, रेलवे ने यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू की यह सुव‍िधा
Advertisement

Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी के दर्शन करना हुआ आसान, रेलवे ने यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू की यह सुव‍िधा

Indian Railways: बहुत से लोगों को काफी कोश‍िश के बाद भी ट्रेन का ट‍िकट नहीं म‍िल पाता. लेक‍िन इस बार यात्र‍ियों को आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे ने उत्तर प्रदेश से स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की है.

Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी के दर्शन करना हुआ आसान, रेलवे ने यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू की यह सुव‍िधा

Vaishno Devi Special Trains: अगर इस नवरात्र‍ि आपका भी माता वैष्‍णो देवी जाने का मन है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों को आमतौर पर ट्रेन की लंबी वेट‍िंग का सामना करना पड़ता है. नवरात्र‍ि के द‍िनों में वेट‍िंग और भी बढ़ जाती है. इस बार नवरात्र‍ि की वेट‍िंग को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला क‍िया है. हर साल नवरात्रि के मौके पर देश हे कोने-कोने से लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाते हैं. वैसे तो रेलवे की तरफ से हर बार स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन क‍िया जाता है.

ज्‍यादा ट्रेनों का संचालन करने का प्‍लान

सूत्रों का कहना है क‍ि इस बार रेलवे का हर बार के मुकाबले ज्‍यादा ट्रेनों का संचालन करने का प्‍लान है. दरअसल, त्‍योहारी सीजन में यात्र‍ियों को ट्रेन का ट‍िकट म‍िल पाने में काफी द‍िक्‍कत होती है. लोग अपने घर या पसंदीदा टूर‍िस्‍ट प्‍लेस के ल‍िए पहले ही ट‍िकट बुक कराना शुरू कर देते हैं. बहुत से लोगों को काफी कोश‍िश के बाद भी ट्रेन का ट‍िकट नहीं म‍िल पाता. लेक‍िन इस बार यात्र‍ियों को आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे ने उत्तर प्रदेश से स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की है. ये ट्रेनें अलग-अलग स्‍टेशनों से जम्‍मू तक जाएंगी.

भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने ल‍िया फैसला
उत्तर रेलवे ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर स्‍पेशल ट्रेन शुरू करने का फैसला क‍िया है. ट्रेन दोनों दिशा में कुल छह फेरे करेगी. वाराणसी से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच स्‍पेशल ट्रेन को चलाया जाएगा. इस ट्रेन में एसी, स्लीपर और सामान्य श्रेणी के कोच लगे होंगे. ट्रेन वाराणसी से कटरा और कटरा से वाराणसी के बीच (दोनों द‍िशा) रास्ते में अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशन पर ठहरेगी.

ट्रेन के बारे में व‍िस्‍तृत जानकारी
ट्रेन संख्या 01654, श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्‍टेशन से हर रविवार रात 11:20 बजे प्रस्थान करेगी. यह ट्रेन अगले दिन रात्र‍ि 11:55 बजे वाराणसी स्‍टेशन पर पहुंचेगी. ट्रेन का संचालन 22 अक्टूबर से 26 नवंबर 2023 तक क‍िया जाएगा. वापसी में ट्रेन संख्‍या 01653 हर मंगलवार सुबह 06.20 बजे वाराणसी से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के ल‍िए प्रस्थान करेगी. ट्रेन अगले दिन सुबह 11:20 बजे अपने गंतव्य पर पहुंच जाएगी.

कुछ अन्‍य ट्रेनें द‍िल्‍ली से भी शुरू की जा रही हैं. ट्रेन नंबर 04080 नई दिल्ली से वाराणसी स्पेशल ट्रेन 6 नवंबर से 30 नवंबर 2023 तक चलेगी. ट्रेन नई दिल्ली से हर हफ्ते सोमवार, गुरुवार और शनिवार को शाम में 7 बजे रवाना होगी. वापसी में ट्रेन संख्‍या 04079 वाराणसी-नई दिल्ली हर मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को शाम 6:35 बजे वाराणसी से प्रस्थान करेगी. यह 7 नवंबर, 2023 से 1 दिसंबर, 2023 तक चलाई जाएगी.

Trending news