Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में देख सकेंगे फेवरेट फिल्म और टीवी शो! शुरू हुई जबरदस्त सेवा
Advertisement
trendingNow11096200

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में देख सकेंगे फेवरेट फिल्म और टीवी शो! शुरू हुई जबरदस्त सेवा

Indian Railways: अब ट्रेन का सफर और भी आनंददायी होगा. ट्रेन के सफर में बोरियत न हो और लंबी दूरी मनोरंजन के साथ कट सके, इसके लिए सेंट्रल रेलवे ने जबरदस्त कदम उठाया है. अब लोग ट्रेन में बिना इंटरनेट का पैसा चुकाए कंटेंट ऑन डिमांड का लाभ ले सकेंगे. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

Indian Railways Latest News

नई दिल्ली: Indian Railways: लोकल से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब आपका सफर और भी आनंददायी होगा. मुंबई की उपनगरीय लोकल ट्रेनों (Mumbai Local) के यात्री अब अपने सफर के दौरान फिल्में, टीवी शो और पढ़ाई-लिखाई से जुड़े कार्यक्रम मुफ्त में देख सकते हैं. मध्य रेलवे (Central railways) ने इसके लिए ‘कंटेंट ऑन डिमांड’ इंफोटेनमेंट सेवा (Infotainment Services) की शुरुआत की है. रेलवे ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. रेलवे ने बताया कि मध्य रेलवे ने शुगरबॉक्स नेटवर्क मोबाइल ऐप के माध्यम से ‘कंटेंट आन डिमांड’ इंफोटेनमेंट सेवा देने के लिए मैसर्स मार्गो नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के साथ डील किया है.

  1. लोकल से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी 
  2. अब सफर में देख सकेंगे फेवरेट फिल्म और टीवी शो
  3. ट्रेनों में शुरू हुई इंफोटेनमेंट सेवा

रेलवे ने दी जानकारी

गौरतलब है कि मुंबई लोकल में लाखों लोग हर दिन सफर करते हैं इसलिए इसे मुंबई का लाइफलाइन भी कहा जाता है. अब यात्रियों को सफर में मनोरंजन की सुविधा देने के लिए इंफोटेनमेंट की खास सुविधा शुरू की गई है. अब मुंबई लोकल के यात्री मनोरंजन करते हुए अपनी लंबी यात्रा का आनंद ले सकते हैं.

मध्य रेलवे (सीआर) ने महाप्रबंधक अनिल कुमार ने 165 उपनगरीय लोकल ट्रेनों में से 10 में इस सेवा को हरी झंडी दी. रेलवे ने बताया, 'यात्रियों को अपने उपकरणों (जैसे मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट आदि) पर शुगर बॉक्स ऐप डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद मुफ्त इंफोटेनमेंट सामग्री तक पहुंचने से पहले उन्हें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. इसमे कहा गया है कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी और लोगों को डेटा खपत के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. यानी मुफ्त में इंटरनेट पर वीडियो आदि का आनंद ले सकेंगे.'

ये भी पढ़ें- सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव! आप पर पड़ेगा सीधा असर, निवेश करने से पहले जान लीजिए

ऐसे उठा सकते हैं फायदा 

यात्रियों से अपेक्षा की जाती है कि वे Google playstore या AppStore से एप्लिकेशन शुगर डाउनलोड करें और इसे अपने मोबाइल फोन नंबर के साथ पंजीकृत करें, जिसमें उन्हें अपने फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलता है और OTP के साथ पंजीकरण करने के बाद, वे प्लेटफॉर्म पर सामग्री तक पहुंच सकते हैं।

रेलटेल ने दी जानकारी

इससे पहले रेलटेल ने भी इसकी जानकारी दी थी. रेलटेल ने बताया था कि लोगों को बफर फ्री इंटरनेट और मनोरंजन की सर्विस देने के लिए ट्रेनों के कोच के अंदर मीडिया सर्वर लगाए जाएंगे. इसके तहत मोबाइल में शुगर बॉक्स ऐप में दिए गए प्रोग्राम समय-समय पर अपडेट होते रहेंगे. इससे नए-नए प्रोग्राम देखने की सुविधा मिलेगी. रेलवे ने इस सर्विस को वाई-फाई लगे स्टेशनों पर भी शुरू करने का एलान किया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news