ट्रेनों में आपकी प्राइवेसी का रेलवे रखेगा खास ख्याल, Smart Window का बनाया प्‍लान
Advertisement
trendingNow1837373

ट्रेनों में आपकी प्राइवेसी का रेलवे रखेगा खास ख्याल, Smart Window का बनाया प्‍लान

भारतीय रेलवे (Indian Railways) पिछले कुछ समय से लगातार यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने पर फोकस कर रही है. इसी दिशा में अब रेलवे ने स्मार्ट विंडो सिस्टम लगाने का फैसला किया है, जो प्राइवेसी और कंफर्ट पर फोकस करेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) पिछले कुछ समय से लगातार यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने पर फोकस कर रही है. इसी दिशा में अब रेलवे ने स्मार्ट विंडो सिस्टम लगाने का फैसला किया है, जो प्राइवेसी और कंफर्ट पर फोकस करेगा. इसकी शुरुआत नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी से हुई है, जिसमें फर्स्ट क्लास एसी डिब्बों में स्मार्ट विंडो लगाई गई हैं. 

  1. ट्रेनों में स्मार्ट विंडो सिस्टम
  2. प्राइवेसी की चिंता होगी खत्म
  3. रेडी टू ईट फूड सिस्टम पर भी काम जारी

कैसा है ये स्मार्ट विंडो फीचर?

स्मार्ट विंडो लगने के बाद ट्रेन के भीतर लाइट बंद करने के बाद बाहर से कोई रोशनी नहीं आ पाएगी और न ही प्लेटफॉर्म पर खड़ा कोई व्यक्ति आपके कंपार्टमेंट में तांकझांक कर पाएगा. यही नहीं, रास्ते में तमाम तरह की लाइटें आने से भी लोगों को परेशानी होती है, लेकिन एक बार स्मार्ट विंडो सिस्टम ऑन कर दिया जाएगा, तो न तो बाहर से कोई आवाज आएगी, न ही बाहर से कोई रोशनी आएगी. ऐसे में यात्रियों को न तो कोई दिक्कत होगी, न ही उन्हें प्राइवेसी की चिंता करनी होगी कि बाहर से कोई झांक तो नहीं रहा. फिलहाल ये सुविधा नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी ट्रेन (New Delhi-Howrah Rajdhani Train) के एसी1 कोच में दी गई है. जल्द ही रेलवे इस सेवा का अन्य ट्रेनों में भी विस्तार करेगी.

Farmers Protest: आंदोलनकारी किसानों के खिलाफ UP सरकार का सख्त एक्शन, बॉर्डर खाली कराने के दिए निर्देश

हवाई जहाज की तर्ज पर बना बनाया खाना भी मिलेगा

रेलवे खाने पीने की सुविधाओं में विस्तार के लिए रेडी टू ईट मील सुविधा भी देने जा रही है. ये सुविधा हवाई जहाज की तर्ज पर मिलेगी. इसके लिए रेलवे ने हल्दीराम, आईटीसी, एमटीआर, वाघ बकरी जैसी कई अन्य बड़ी कंपनियों को जोड़ने की कोशिश शुरू कर दी है. इसके तहत लोगों को बना बनाया खाना मिलेगा. रेलवे इसके जरिए अपने खर्च में कटौती करेगी और कैटरिंग सुविधा पर होने वाले पैसों को बचा लेगी. साथ ही इन कंपनियों से कमाई भी करेगी. 

VIDEO-

Trending news