Indian Railways: त्योहार के बाद भारतीय रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, सभी यात्रियों पर पड़ेगा असर
Advertisement

Indian Railways: त्योहार के बाद भारतीय रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, सभी यात्रियों पर पड़ेगा असर

Indian Railways resumes all pre-covid trains: अब सभी ट्रेन पर से 'स्पेशल ट्रेन' का टाइटल हट जाएगा. सरकार के आदेश के अनुसार, सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेन कोविड से पहले वाली ट्रेन संख्या के मुताबिक ही चलेंगी. 

Indian Railways Latest News

नई दिल्ली: Indian Railways resumes all pre-covid trains: रेल यात्रियों (Rail Passangers) के लिए अच्छी खबर है. भारतीय रेल (Indian Railways) ने कोविड-19 महामारी से पहले चलने वाली सारी ट्रेनों (All Pre-Covid Trains Resumes) को बहाल करने का आदेश दिया है.

  1. भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला 
  2. स्पेशल ट्रेनों का संचालन बंद 
  3. लगभग 95 फीसदी ट्रेनें पटरी पर

रेलवे के इस ऐलान के बाद, पैसेंजर्स को सफर में आसानी होगी. फैसले के अनुसार, अब सभी ट्रेन पर से 'स्पेशल ट्रेन' का टाइटल हट जाएगा. आदेश में यह भी कहा गया है कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेन कोविड से पहले वाली ट्रेन संख्या के मुताबिक ही चलेंगी. 

ये भी पढ़ें- अब किसान 2000 रु किस्‍त के साथ पाएं 3000 रुपये की गारंटीड मासिक Pension, ये रहा प्रोसेस

लगभग 95 फीसदी ट्रेनें पटरी पर 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक मीडिया साक्षात्कार के दौरान कहा कि कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) में रेलवे ने ट्रेनों को स्पेशल कैटेगरी में चलाने की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित कर यात्रियों को सुविधा देना था. रेल मंत्री के अनुसार, फिलहाल 95 फीसदी मेल एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर लौट चुकी हैं. आपको बता दें कि इनमें से करीब 25 फीसदी ट्रेनें स्पेशल कैटेगरी में चल रही हैं.

दरअसल, स्पेशल ट्रेनों का किराया नॉर्मल ट्रेन से अधिक होता है. रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) में भी करीब 70 फीसदी ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस का दर्जा दिया गया है. इनमें सफर करने के लिए मुसाफिरों को ज्‍यादा किराया चुकाना पड़ता था. 

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala का पसंदीदा स्टाॅक! 100 रुपये का शेयर कर सकता है मालामाल, जानिए क्या है वजह?

रेल यात्रियों पर क्या पड़ेगा असर?

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के पहले करीब 1700 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाती थीं. इनमें से ज्‍यादातर ट्रेनों को फिर से शुरू कर दिया गया है. और लगभग  3500 पैसेंजर ट्रेनें कोरोना संकट के पहले चलती थीं जिसमें 1000 पैसेंजर ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं. 

कोविड के बाद उठाए गए कदम वापस

अब रेलवे में कोविड के बाद उठाए गए कदमों को वापस ले लिया गया है. इससे रेल यात्रियों को बड़ा फायदा होगा. यानी इस ऐलान के बाद, उन्‍हें सामान्‍य ट्रेनों में सफर के लिए कम किराया चुकाना होगा. लेकिन आपको बता दें कि यात्रियों को सफर के दौरान अब भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news