रेलवे के इन अपडेटेड नियमों को जान लें, ट्रेन के सफर में कभी नहीं होगी दिक्कत
Advertisement

रेलवे के इन अपडेटेड नियमों को जान लें, ट्रेन के सफर में कभी नहीं होगी दिक्कत

Indian Railways Rules: ट्रेन में यात्रा करने वाले ज्यादातर यात्री रेलवे के कई नियमों से अंजान रहते हैं. ऐसे में कई बार यात्रियों को बिना गलती के भी मुश्किल झेलनी पड़ जाती है. आइये आपको बताते हैं रेलवे के कुछ ऐसे नियमों के बारे में जो आपका फायदा करा सकते हैं..

रेलवे के इन अपडेटेड नियमों को जान लें, ट्रेन के सफर में कभी नहीं होगी दिक्कत

नई दिल्लीः ट्रेन में सफर करने वाले सभी यात्रियों को यात्रा से जुड़े रेलवे के नियमों के बारे में पूरी जनकारी होनी चाहिए. लेकिन ज्यादातर लोग नियमों की जानकारी को नजरअंदाज कर अंजाने में अपना ही नुकसान करा बैठते हैं. इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए के कुछ नियम बनाए हैं. जिसे जान लेने के बाद यात्री कई ऐसी मुश्किलों से बच जाएंगे, जिनसे उन्हें पिछली यात्राओं के दौरान जूझना पड़ा होगा. 

  1. रेलवे ने यात्रियों की मदद के लिए बनाए हैं कई नियम
  2. जानकारी न होने पर होता है यात्रियों का नुकसान
  3. सफर के दौरान इन नियमों से मिलती है मदद

टीटीई निर्धारित समय में ही चेक कर सकते हैं टिकट

ट्रेन के सफर के दौरान टिकट चेक होता ही होत है. लेकिन इसके लिए भी रेलवे ने नियम बनाया है. रेलवे के इस नियम के तहत टीटीई आपका टिकट निर्धारित समय में ही चेक कर सकता है. यानी टीटीई बार-बार आपको टिकट के लिए परेशान नहीं कर सकता. टिकट चेकिंग के दौरान ज्यादातर यात्री बिना सवाल किए टीटीई को टिक दिखाते ही हैं. लेकिन, रात 10 बजे के बाद ऐसा करने की जरूरत नहीं है.

यात्री को डिस्टर्ब नहीं कर सकते टीटीई

यहां आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि रात 10 बजे के बाद टीटीई आपका टिकट चेक नहीं कर सकते. रेलवे रूल बुक के मुताबिक टिकट चेक करने का समय सिर्फ सुबह 6 बजे से लेकर रात के 10 बजे के बीच ही होता है. रेलवे ने यह नियम यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया है. ताकी रात के वक्त यात्री अच्छी नींद के साथ आरामदायक सफर तय कर सकें. अग टीटीई इस नियम का उल्लंघन करते हैं तो यात्री आपत्ति भी जता सकते हैं.

fallback

रात 10 बजे के बाद इन यात्रियों का टिकट ही हो सकता है चेक

यह नियम उन यात्रियों पर लागू नहीं होता जिनकी यात्रा ही रात 10 बजे के बाद शुरू हो रही है. रेलवे बोर्ड के अनुसार रात 10 बजे के बाद यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों का टिकट टीटीई रात 10 बजे के बाद चेक कर सकते हैं. यानी अगर आप ट्रेन में रात के 10 बजे के बाद यात्रा करने बैठते हैं, तो टीटीई आपकी टिकट और आईडी जरूर चेक करेगा.

प्लेटफॉर्म टिकट से भी कर सकते हैं यात्रा

अगर आपने ट्रेन की टिकट नहीं ली और आपके पास प्लेफॉर्म टिकट है, तो भी आप किसी भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर टीटीई के पास जाना होगा. प्लेटफॉर्म टिकट पर टिकट चेकर आपकी पूरी यात्रा का शुल्क लेते हुए आपका टिकट बना देगा. ऐसे में अचानक यात्रा की जरूरत पड़ने पर आप प्लेटफॉर्म टिकट पर ट्रेन से सफर कर सकते हैं. ऐसे में आपको भले ही रिजर्व सीट न मिले, लेकिन आपको ट्रेन में यात्रा करने से कोई नहीं रोक सकता.

LIVE TV

Trending news