Indian Railways: दिवाली पर करोड़ों यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना-पानी, नहीं देना होगा एक भी पैसा!
Advertisement
trendingNow11395138

Indian Railways: दिवाली पर करोड़ों यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना-पानी, नहीं देना होगा एक भी पैसा!

Indian Railways Free Meal: इस बार दिवाली पर अगर आप भी घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो रेलवे ने करोड़ों यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब से आपको ट्रेन में फ्री खाने की सुविधा मिलेगी.

Indian Railways: दिवाली पर करोड़ों यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन में फ्री मिलेगा खाना-पानी, नहीं देना होगा एक भी पैसा!

Indian Railways News: इस बार दिवाली पर अगर आप भी घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो रेलवे ने करोड़ों यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब से आपको ट्रेन में फ्री खाने की सुविधा मिलेगी. जी हां... आप अगर ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो आपको खाने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा. आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी ट्रेन में और किस स्थिति में आपको फ्री खाने की सुविधा मिलेगी.

आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपको किस स्थिति में फ्री खाना मिल सकता है- 

फ्री में मिलता है खाना-पानी और कोल्ड ड्रिंक
आपको बता दें अगर आप ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो IRCTC की तरफ से आपको फ्री खाने के साथ-साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी के लिए भी कोई भी पैसा खर्च नहीं करना होता है, लेकिन ऐसा सिर्फ तब ही होगा जब आपकी ट्रेन देरी से चल रही हो. ये खाना आईआरसीटीसी की ओर से आपको एकदम फ्री दिया जाता है. 

फ्री सुविधा का ले सकते हैं लुत्फ
ऐसे में आपको कुछ सोचने की जरूरत नहीं है. आप रेलवे की इस तरह की सुविधाओं का लुत्फ आसानी से ले सकते हैं. यह आपका अधिकार है. इंडियन रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है. 

कब मिलेगी ये सुविधा?
IRCTC के नियमों के मुताबिक, यात्रियों को मुफ्त मील की सुविधा दी जाती है. बता दें ये सुविधा आपको तब दी जाती है. जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या फिर इससे ज्यादा लेट होगी. यह सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को दी जाती है. यानी कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर बहुत काम की साबित हो सकती है.  

इसके साथ ही आपको बता दें कि ट्रेन में नाश्ते में आपको चाय-कॉफी और बिस्किट भी मिलते हैं. शाम के नाश्ते की बात करें तो चाय या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट दिया जाता है. इसके अलावा दोपहर में यात्रियों को रोटी, दाल और सब्जी आदि फ्री में मिलती हैं. कई बार इसमें पूरी भी दी जाती हैं. अगर आपकी ट्रेन 2 घंटे लेट चल रही है तो 2 घंटे से अधिक की देरी पर आप नियम के अनुसार खाना मंगवा सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news