India Per Capita Income: इन गरीब मुल्कों से भी कम कमाते हैं भारतीय, जानिए कितनी है प्रति व्यक्ति आय
Advertisement

India Per Capita Income: इन गरीब मुल्कों से भी कम कमाते हैं भारतीय, जानिए कितनी है प्रति व्यक्ति आय

India Per Capita Income Nominal: भारत में आय का मापदंड ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग है. जहां शहरों में लोगों की आय अधिक है जबकि गांवों में आय कम होती है. इसके बावजूद आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में प्रति व्यक्ति आय दुनिया के कई गरीब देशों से भी कम है.

फाइल फोटो

Indian Economy And GDP News: वर्तमान समय में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है लेकिन प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत दुनिया के कई गरीब मुल्कों से भी पीछे है. प्रति व्यक्ति आय में 192 देशों की गणना में भारत का स्थान 142वां है. आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार लिस्ट में भारत... भूटान-अंगोला और कई गरीब दक्षिण अफ्रीकी देशों से भी नीचे हैं. आपको जानकारी हैरानी होगी कि दुनिया में जो बड़ी अर्थव्यवस्था के देश हैं, उनमें सबसे कम प्रति व्यक्ति आय भारत के ही लोगों की है.

अमेरिका से इतनी कम है भारत में प्रति व्यक्ति आय

अमेरिका-जर्मनी जैसे विकसित देशों से तुलना करें तो भारत की प्रति व्यक्ति आय क्रमश: 17 से 20 गुना कम है, जहां यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में औसतन एक व्यक्ति सालाना 80,035 डॉलर कमाता है, वहीं भारत में एक आम शख्स की आमदनी औसतन 2601 डॉलर है. बात जर्मनी की करें तो औसतन यहां प्रति व्यक्ति आय भारत से करीब 20 गुना ज्यादा है. ब्रिटेन के लोगों की आय भारत की तुलना में 18 गुना ज्यादा है. जापान और इटली की बात करें तो यहां के लोग भारत की तुलना में 14 गुना ज्यादा पैसा कमाते हैं.

कई गरीब देशों से भी पीछे है भारत

रिपोर्ट में भारत की हालत इतनी ज्यादा दयनीय है कि कई गरीब मुल्क भी प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत से आगे नजर आते हैं. आप जानकर चौक जाएंगे कि अंगोला, वनॉतु और साओ टोम प्रिंसिपे जैसे गरीब देशों की स्थिति भारत से कहीं बेहतर है. अंगोला में प्रति व्यक्ति आय 3205 डॉलर है, वनॉतु में प्रति व्यक्ति आय 3188 डॉलर है जबकि साओ टोम प्रिंसिपे में प्रति व्यक्ति आय की 2696 डॉलर है. भारत का टारगेट है कि साल 2047 तक वह अपने आप को विकसित देशों की श्रेणी में देखना चाहता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसे में भारत को अपनी प्रति व्यक्ति आय 13000 डॉलर रखनी होगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news