close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंदौर में दौड़ेंगी पर्यावरण फ्रेंडली बसें, कम किराये में ज्यादा कंफर्ट

यह बस वर्तमान में चल रही बसों की तुलना में 10 गुना कम खर्च में दौड़ेगी.

इंदौर में दौड़ेंगी पर्यावरण फ्रेंडली बसें, कम किराये में ज्यादा कंफर्ट
बस को एक बार चार्ज करने में 550 रुपये की बिजली खपत होगी.

इंदौर: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में वाहनों से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए नगर निगम ने एक बहुत बड़ी पहल की है. अब इंदौर में पर्यावरण फ्रेंडली इलेक्ट्रिक बस दौड़ेगी. देश भर में स्वच्छता के मामले में दो बार झंडे गाड़ने वाला शहर इंदौर कुछ अलग करने के लिए और पर्यावरण प्रेम के लिए जाना जाता है. इस बार भी इंदौर नगर निगम ने पर्यावरण प्रेमी पहल के साथ सस्ते आवागमन की पहल शुरू करने जा रही है. इंदौर नगर निगम ने शहर में 40 इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान किया है.

इसके लिए एक इलेक्ट्रिक बस खरीद ली गई है. यह बस सुरक्षा के लिहाज से बेहद सुरक्षित है. बस में कैमरे लगे हुए हैं. कैमरे में LED भी लगी हुई है. यह बस चलने में बेहद स्मूथ है और यात्रियों के लिए बहुत ज्यादा कंफर्टेबल भी है. यह बस वर्तमान में चल रही बसों की तुलना में 10 गुना कम खर्च में दौड़ेगी.

indore municipal corporation will run Electric Bus

इलेक्ट्रिक बस को एक बार चार्ज करने में 550 रुपये की बिजली खपत होगी जिसमें यह 150 किलोमीटर दौड़ेगी. वहीं, डीजल बस को 150 किलोमीटर चलाने के 75 लीटर डीजल की खपत होती है. मतलब साफ है कि ईंधन की भी बचत करके सस्ती किराए वाली बस से यात्रियों की जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा. इस बस से पर्यावरण में प्रदूषण कम होगा. शहर भर में बस को चार्ज करने के लिए 40 से ज्यादा चार्जर लगाए जा रहे हैं. इस बस की कीमत 90 लाख रुपये है.

indore municipal corporation will run Electric Bus

प्रदूषण की बहुत बड़ी समस्या विश्व के सामने है. ऐसे में ईंधन के वैकल्फिक संसाधनों पर विचार किए जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक गाड़ी को आने वाले समय की जरूरत बताई जाती है. ऐसे में इंदौर नगर निगम की पहल वाकई सराहनीय है. अब जरूरत है अन्य शहरों में भी इंदौर जैसी व्यवस्थाई लागू की जाएं और पर्यावरण को बचाया जा सके.