व‍िदेश आने-जाने वालों के ल‍िए बड़ी खबर, दो साल बाद इस द‍िन से फ‍िर शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स
Advertisement

व‍िदेश आने-जाने वालों के ल‍िए बड़ी खबर, दो साल बाद इस द‍िन से फ‍िर शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स

DGCA Order On International Flights: डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने मंगलवार को शेड्यूल इंटरनेशनल पैसेंजर्स फ्लाइट्स के लिए सर्कुलर जारी किया. इस सर्कुलर के अनुसार, भारत और यहां से जाने वाले शेडयूल्ड इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर्स सर्विसेज 27 मार्च से फिर शुरू होंगी. 

व‍िदेश आने-जाने वालों के ल‍िए बड़ी खबर, दो साल बाद इस द‍िन से फ‍िर शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स

नई दिल्ली: DGCA order on international flights: विदेश यात्रा करने वालों के लिए जरूरी खबर है. शेड्यूल इंटरनेशनल पैसेंजर्स फ्लाइट्स का सस्पेंशन खत्म होने वाला है. एविएशन रेगुलेटरी डीजीसीए ने बताया कि भारत और यहां से जाने वाले शेडयूल्ड इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर्स सर्विसेज 27 मार्च से फिर शुरू होंगी. इसके लिए आदेश जारी किया है. इससे पहले 19 जनवरी को इन उड़ानों के सस्पेंशन को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था.

दो साल बाद उड़ान भरेंगी फ्लाइट्स

कोरोना संक्रमण की वजह से भारत में लंबे समय से बंद इंटरनेशनल फ्लाइट्स को फिर से उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई है. दो साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर से प्रतिबंध हटा लिया है. कोरोनावायरस महामारी के कारण निलंबित की गई विदेशी उड़ानें अब 27 मार्च से फिर से शुरू हो जाएंगी.

गौरतलब है कि देश में कोरोना की वजह से शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर्स फ्लाइट्स को 23 मार्च, 2020 से ही सस्पेंड कर दिया गया था. लेकिन, फिर जुलाई 2020 से भारत और लगभग 45 देशों के बीच एयर बबल व्यवस्था के तहत स्पेशल पैसेंजर्स फ्लाइट्स ऑपरेट हो रही हैं.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया DA Arrear पर सबसे बड़ा अपडेट! इस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपये

मंत्रालय ने दी जानकारी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से इसके लिए बयान जारी किया गया है. मंत्रालय ने कहा, 'दुनिया भर में वैक्सीनेशन के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए हितधारकों के परामर्श से, भारत सरकार ने 27.03.2022, यानी समर शेड्यूल 2022 की शुरुआत से भारत के लिए अनुसूचित कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है.' 

DGCA ने कर दिया था कैंसिल

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सिविल एविएशन मंत्रालय और डीजीसीए से अपने फैसले की समीक्षा करने के लिए कहा था. पीएम ने कहा था कि Covid-19 वैरिएंट Omicron को लेकर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर इसे रिव्यू किया जाए. इसके बाद, 1 दिसंबर, 2021 को DGCA ने अपने 26 नवंबर के फैसले को बिना बताए कैंसिल कर दिया था. यह साफ नहीं किया गया था कि निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सस्पेंशन कब तक जारी रहेगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news