इन बचत स्कीमों में करें इनवेस्ट, मिलेगा बैंक से ज्यादा ब्याज; यहां करें चेक
Advertisement
trendingNow11227122

इन बचत स्कीमों में करें इनवेस्ट, मिलेगा बैंक से ज्यादा ब्याज; यहां करें चेक

post-office scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ब्याज दर अभी भी बैंक FD से ज्यादा है. हम आपको इन सावधि जमा और सावधि जमा खातों की ब्याज दरों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप सही जगह पर निवेश कर सकें.

इन बचत स्कीमों में करें इनवेस्ट, मिलेगा बैंक से ज्यादा ब्याज; यहां करें चेक

post-office scheme: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने हाल ही में सावधि जमा, यानी एफडी ब्याज दरों में वृद्धि की है. ऐसे में अगर आप इनमें से किसी बैंक में FD कराने की योजना बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट की ब्याज दरों के बारे में पता होना चाहिए. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ब्याज दर अभी भी बैंक FD से ज्यादा है. हम आपको इन सावधि जमा और सावधि जमा खातों की ब्याज दरों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप सही जगह पर निवेश कर सकें.

6.7% तक मिलेगा ब्याज

राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाते पर 6.7% तक का ब्याज उपलब्ध है. यह सिर्फ एक तरह की FD है. इसमें एक निश्चित अवधि के लिए निवेश करके आप निश्चित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. सावधि जमा खाता 1 से 5 वर्ष तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7% की ब्याज दर की पेशकश करता है. इसमें कम से कम 1000 रुपये का निवेश है. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

FD से मिलने वाले ब्याज पर भी देना होता है टैक्स

अगर किसी वित्तीय वर्ष में बैंक FD पर मिलने वाला ब्याज 40 हजार रुपये से कम है तो उस पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. यह सीमा 60 साल से कम उम्र के लोगों के लिए है. वहीं, 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों की एफडी से 50 हजार रुपये तक की आय टैक्स फ्री है. इससे अधिक आय पर 10% टीडीएस काटा जाता है.

5 साल के निवेश पर मिलता है टैक्स छूट का लाभ

इस समय जमा योजना और 5 साल के लिए FD में निवेश करके कोई भी व्यक्ति आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत कर छूट का लाभ उठा सकता है. इसके तहत आप 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर छूट का लाभ उठा सकते हैं. वहीं, बैंकों की 5 साल की एफडी पर भी टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

LIVE TV

Trending news