IRCTC: वेटिंग टिकट कंफर्म होगी कि नहीं, टिकट पर लिखे इन कोड्स से खुद कर सकते हैं चेक, हर कोड में छिपा है राज
Advertisement
trendingNow12491885

IRCTC: वेटिंग टिकट कंफर्म होगी कि नहीं, टिकट पर लिखे इन कोड्स से खुद कर सकते हैं चेक, हर कोड में छिपा है राज

दिवाली-छठ में घर जाने वाले से ट्रेनें भरी रहती है. खासकर यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल पाना मुश्किल होता है. चार महीने पहले टिकट विंडो खुलते ही कुछ ही घंटों में ट्रेनों की सीटें फुल हो जाती है. कंफर्म सीट मिल पाना जंग जीतने के बराबर है.

irctc

Indian Railway Ticket: दिवाली-छठ में घर जाने वाले से ट्रेनें भरी रहती है. खासकर यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल पाना मुश्किल होता है. चार महीने पहले टिकट विंडो खुलते ही कुछ ही घंटों में ट्रेनों की सीटें फुल हो जाती है. कंफर्म सीट मिल पाना जंग जीतने के बराबर है. लोग इस उम्मीद में वेटिंग टिकट ले लेते हैं शायद सफर तक सीट मिल जाए, टिकट कंफर्म हो जाए. वेटिंग टिकट कंफर्म होगा कि नहीं इस असमंजस की स्थिति में लोग न तो सफर की पहले से तैयारी कर पाते हैं और न ही जाने का कोई दूसरा इंतजाम कर पाते हैं. लेकिन रेलवे के वेटिंग टिकट में कुछ कोड्स होते हैं, जिस कोर्ड्स को डिकोड कर आप पता कर सकते हैं कि आपका टिकट कंफर्म होगा या नहीं.

वेटिंग टिकट कंफर्म होगा कि नहीं बताते हैं ये कोड्स  

दीवाली-छठ पर जो लोग वेटिंग टिकट लेकर इस बात का इंतजार कर ररहे हैं कि उनकी सीट कंफर्म होगी कि नहीं उसके लिए ये खबर जरूरी है. वेटिंग टिकट वाला हर यात्री इस टेंशन में है कि उसकी टिकट कंफर्म होगी या नहीं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ कोड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें देखकर आप चार्ट बनने से पहले अंदाजा लगा सकेंगे कि आपकी वेटिंग टिकट कंफर्म होगी या नहीं. 

वेटिंग टिकट के ये कोड्स बड़े काम के  

रेलवे के वेटिंग टिकट में कुछ कोड्स होते हैं. जिन्हें अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये कोड्स बहुत काम के होते हैं.  ये कोड्स टिकट को समझने में, वेटिंग टिकट के कंफर्मेशन की संभावना समझने में आपकी मदद कर सकते हैं. हालांकि इन कोड्स का मतलब ये नहीं है कि आपकी वेटिंग टिकट कंफर्म हो ही जाएगी. बस आप कंफर्मेशन की संभावना को आंक सकेंगे. 

हर कोड का अपना मतलब 

1. अगर आपके वेटिंग टिकट पर RLWL लिखा है तो इसका मतलब है रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट. RLWL कोड वाले वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की संभावना बहुत कम होती है.   

2. अगर वेटिंग टिकट पर PQWL लिखा है तो इसका मतलब है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट. इस कोड वाले वेटिंग टिकट के भी कंफर्म होने की संभावना कम होती है.  

3. अगर टिकट पर GNWL लिखा है तो इसका मतलब होता है, जनरल वेटिंग लिस्ट.  इस कोड वाले टिकट के कंफर्म होने की संभावना अधिक होती है.   

4. इसी तरह से अगर आपके टिकट पर TQWL लिखा है तो इसका मतलब होता है तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट. इस टिकट के कंफर्म होने की संभावना सबसे कम होती है. ये टिकट तब कंफर्म होता है जब तत्काल कोटे से बुक टिकट कैंसिल होते हैं. चूंकि जनरल टिकटों के मुकाबले तत्काल कोटे से बुक टिकटों की संख्या बहुत कम होती है, इसलिए इसके कंफर्मेंशन की संभावना बहुत कम होती है.   

Trending news