Google Pay यूजर्स के ल‍िए बड़ा अपडेट, RBI से मंजूरी नहीं म‍िलने पर सरकार ने बताई हकीकत
Advertisement

Google Pay यूजर्स के ल‍िए बड़ा अपडेट, RBI से मंजूरी नहीं म‍िलने पर सरकार ने बताई हकीकत

Pib Fact Check: एक वायरल मैसेज में यह दावा क‍िया जा रहा है क‍ि गूगल पे (Google Pay) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से अध‍िकृत नहीं है. पीआईबी ने वायरल मैसेज की पूरी हकीकत बताई है.

Google Pay यूजर्स के ल‍िए बड़ा अपडेट, RBI से मंजूरी नहीं म‍िलने पर सरकार ने बताई हकीकत

Google Pay Verified or Not: अगर आप भी ड‍िज‍िटल ट्रांजेक्‍शन के ल‍िए गूगल पे (Google Pay) यूज करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जरूरी है क‍ि आपको भी गूगल पे से जुड़ी हकीकत पता हो. तेजी से बढ़ते ड‍िज‍िटल युग में सोशल मीडिया जानकारी साझा करने का पसंदीदा माध्‍यम बन गया है. म‍िनटों में आप अपनी बात को दुन‍िया के एक कोने से दूसरे कोने में पहुंचा सकते हैं. लेक‍िन इसके लगातार बढ़ते दायरे के बीच यह समस्‍या भी बढ़ी है क‍ि इससे भ्रामक जानकार‍ियां भी खूब प्रसार‍ित की जा रही हैं.

वायरल मैसेज की सच्‍चाई जाननी चाह‍िए
हाल ही में ऐसा ही एक मामला गूगल पे (Google Pay) को लेकर सामने आया है. एक वायरल मैसेज में यह दावा क‍िया जा रहा है क‍ि गूगल पे (Google Pay) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से अध‍िकृत नहीं है. इस मैसेज के तेजी से सर्कुलेट होने के बाद गूगल पे यूजर्स परेशान हो गए और मामले की हकीकत जानने की कोश‍िश करने लगे. अगर आपका समाना भी इस तरह के वायरल मैसेज से हुआ है तो आपको भी इसके पीछे की सच्चाई जान लेनी चाह‍िए.

वायरल मैसेज में क्‍या ल‍िखा?
सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया गया क‍ि गूगल पे ऐप नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मान्‍यता प्राप्‍त नहीं है. इसमें मैसेज में यह भी ल‍िखा गया क‍ि यद‍ि आपको लेनदेन में क‍िसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप इसकी शिकायत भी दर्ज नहीं करा सकेंगे. बताया गया इसका कारण यह है क्‍योंक‍ि यह RBI की तरफ से अधिकृत पेमेंट सिस्टम नहीं है.

पीआईबी ने क्‍या कहा?
पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की हकीकत बताते हुए बताया क‍ि यह दावा पूरी तरह गलत है. दावे में यह भी कहा गया क‍ि आरबीआई की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट में भी यह जानकारी दी गई क‍ि गूगल पे र‍िजर्व बैंक से मान्यता प्राप्त नहीं है. पीआईबी ने बताया क‍ि यह दावा भी गलत है क‍ि गूगल पे NPCI द्वारा मान्यता प्राप्त प्लेटफॉर्म नहीं है. आप भी क‍िसी वायरल मैसेज की जानकारी के ल‍िए पीआईबी फैक्‍ट चेक के ई-मेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news