ITR Filing Last Date: आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट बढ़ेगी या नहीं? आयकर विभाग ने ट्वीट कर दिया संकेत
Advertisement

ITR Filing Last Date: आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट बढ़ेगी या नहीं? आयकर विभाग ने ट्वीट कर दिया संकेत

ITR Filing Last Date: आज यानी 31 जुलाई को असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए ITR फाइल करने की अंतिम तारीख है. अब तक 5 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल कर दिये गए. इस बीच जानिए कि क्या ITR फाइल करने की लास्ट डेट बढ़ेगी?

ITR Filing Last Date: आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट बढ़ेगी या नहीं? आयकर विभाग ने ट्वीट कर दिया संकेत

ITR Filing Last Date 2022 Updates: फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख आ चुकी है. टैक्यपेयर्स आज यानी 31 जुलाई 2022 तक ITR फाइल कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक ITR फाइल नहीं किया है, तो जुर्माने से बचने के लिए आज ही ये काम पूरा कर लें. अब तक 5 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल कर दिये गए. 

आगे बढ़ेगी तारीख?

इनकम टैक्स इंडिया की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि 30 जुलाई 2022 तक 5 करोड़ से अधिक लोग अपना ITR फाइल कर चुके थे. असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए ITR फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है. अगर आपने अभी तक अपना ITR दाखिल नहीं किया है, तो तुरंत करें और लेट फीस से बचें. अभी तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से लास्ट डेट बढ़ाने को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

रविवार को भी खुलेंगे आयकर सेवा केंद्र

आज ITR फाइल करने की आखिरी डेट है, साथ ही रविवार है. इसके लिए आयकर विभाग की नियामक इकाई केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने रविवार होने के बावजूद भी देशभर में आयकर सेवा केंद्र खोले रखने का आदेश दिया है. एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जा रहा है. साथ ही टैक्सपेयर्स के सभी सवालों का जवाब दिया जा रहा है. 

कल से लगेगा जुर्माना

आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. वैसे तो 31 जुलाई के बाद भी ITR भरा जा सकता है लेकिन ऐसा करने पर टैक्सपेयर्स को जुर्माना भरना पड़ सकता है. जुर्माने की राशि की बात करें तो अगर किसी की आय 5 लाख प्रति वर्ष से ज्यादा है तो उसे 5000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा, इसके अलावा अगर आय 5 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम है तो 1000 रुपये जुर्माने की फीस अदा करनी होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news