ट्रैफिक जाम के चक्कर से बचाएगी ये उड़ने वाली कार, इस देश ने किया गजब कारनामा

कभी आप गुरुग्राम, दिल्ली या मुंबई के ट्रैफिक में घंटों फंसे हैं. उस आपके मन में भी जरूर आया होगा कि काश मेरी कार में पंख होते और मैं उड़ जाता. जापान की कार स्टार्टअप कंपनी SkyDrive ने एक ऐसी कार बनाई है जो सड़क पर नहीं चलती बल्कि हवा में उड़ती है.

ट्रैफिक जाम के चक्कर से बचाएगी ये उड़ने वाली कार, इस देश ने किया गजब कारनामा
SkyDive Flying Car

नई दिल्ली: कभी आप गुरुग्राम, दिल्ली या मुंबई के ट्रैफिक में घंटों फंसे हैं. उस आपके मन में भी जरूर आया होगा कि काश मेरी कार में पंख होते और मैं उड़ जाता. जापान की कार स्टार्टअप कंपनी SkyDrive ने एक ऐसी कार बनाई है जो सड़क पर नहीं चलती बल्कि हवा में उड़ती है. कुछ दिन पहले ही इसकी सफल टेस्टिंग हुई है. हालांकि इस कार में सिर्फ एक व्यक्ति के बैठने की जगह है. कंपनी ने इस उड़ने वाली कार का एक वीडियो जारी किया है. 

60 किमी तक रफ्तार बढ़ाएंगे
इस वीडियो में हेलमेट पहलने हुए एक व्यक्ति को उड़ने वाली कार चलाते हुए दिखाया गया है. हालांकि, कार जमीन से एक से दो मीटर ऊपर ही उड़ रही है. तीन साल पहले भी उड़ने वाली इस कार का परीक्षण किया गया था, लेकिन वो असफल रहा था. यह कार अभी 5 से 10 मिनट तक हवा में उड़ सकती है. ऐसे में इंजीनियरों का पहला लक्ष्य इसे 30 मिनट तक हवा में उड़ाना है. इस फ्लाइंग टैक्सी की स्पीड भी अभी बहुत कम है, जिसे बढ़ाकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा करने का भी लक्ष्य है. 

2023 तक आ सकता है प्रोडक्शन मॉडल
SkyDrive के CEO तोमोहिरो फुकुजावा की अगुवाई में स्काईड्राइव की इस परियोजना को अंजाम दिया गया है. सफल परीक्षण के बाद तोमोहिरो फुकुजावा ने कहा कि 'साल 2023 तक उड़ने वाली कार के प्रोडक्शन मॉडल के आने की उम्मीद है, इसे सुरक्षित बनाना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती होगी. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में उड़ने वाली कार को लेकर दुनियाभर में 100 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं. इनमें से कुछ ही हैं, जो एक व्यक्ति को लेकर उड़ान भरने में कामयाब रहीं. 

ये भी पढ़ें: कॉम्पैक्ट SUV की होड़ में Nissan Magnite मचाएगी तहलका! देखिए इसका कमाल का लुक

Toyota लेकर आएगी उड़ने वाली कार 
 स्काईड्राइव की यह परियोजना साल 2012 में शुरू हुई थी. स्काईड्राइव की इस परियोजना में टोयोटा समेत तीन कंपनियां भी शामिल हैं. ये स्काईड्राइव का पहला प्रयास था जिसमें मानव के साथ परीक्षण हुआ. दिग्गज ऑटो कंपनी Toyota का लक्ष्य है कि 2023 तक इस प्रोटोटाइप को टू-सीटर कमर्शिल मॉडल लेकर आएगी. जापान सरकार का भी लक्ष्य है कि टोक्यो और ओसाका जैसे व्यस्त शहरों में फ्लाइंग टैक्स की शुरुआत की जाएगी. 

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.