close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लेना चाहते हैं नवजात बच्चे का हेल्थ इंश्योरेंस? जानें क्या है नियम और कवर पॉलिसी

नवजात के लिए वर्तमान में स्पेशल हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा नहीं है. हालांकि, उसे ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में शामिल किया जा सकता है.

लेना चाहते हैं नवजात बच्चे का हेल्थ इंश्योरेंस? जानें क्या है नियम और कवर पॉलिसी
हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां बच्चे के 3 महीने के होने का इंतजार करती हैं.

नई दिल्ली: मेडिकल का खर्च इतना ज्यादा बढ़ गया है कि वर्तमान में हर किसी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना जरूरी हो गया है. हेल्थ इंश्योरेंस के कई ऑप्शन आते हैं. इसे आप अपने लिए ले सकते हैं, अपने परिवार के लिए ले सकते हैं जिनमें आपके माता-पिता और पति/पत्नी शामिल होते हैं. ऐसे में जब किसी बच्चे का जन्म होता है, तो क्या उसके लिए हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा है? यह सवाल हर किसी के मन में आता होगा. ऐसे में इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं कि नवजात बच्चे के लिए इसके क्या नियम हैं.

जिस बच्चे का जन्म हुआ है उसके लिए स्पेशल हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा नहीं है. हालांकि, उसे ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में शामिल किया जा सकता है. जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो कम से कम 90 दिनों के बाद ही कोई कंपनी उसे हेल्थ इंश्योरेंस में शामिल करती है. हालांकि, इसको लेकर कोई नियम नहीं है. इस संबंध में हर कंपनी के अपने-अपने नियम हैं. कुछ ऐसी भी कंपनियां हैं जो नवजात को को मैटर्निटी कवर के साथ शामिल करती हैं. कुछ पॉलिसी ऐसी भी हैं, जिनमें बच्चों का कवर एडिशनल फीचर होता है.

IRDAI का हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को निर्देश, एक स्टैंडर्ड हेल्थ प्रोडक्ट तैयार करे

ऐसे में अगर कोई कंपनी नवजात का हेल्थ इंश्योरेंस करने के लिए तैयार होती है तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत होती है. बेहतर होगा कि आप इन दस्तावेजों को पहले इकट्ठा कर लें. हेल्थ इंश्योरेंस में शामिल करने के लिए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, मैटर्निटी डिस्चार्ज कार्ड, मेडिकल कंडीशन को लेकर मेडिकल रिपोर्ट और फोटो की जरूरत होती है.

अलग-अलग प्रीमियम में अलग-अलग सुविधाएं दी जाती हैं
अगर आप पुराने पॉलिसी को रिन्यू करवाते हैं तो इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम भरना होगा. कंपनी सबकुछ कैलकुलेट कर आपको फाइनल प्रीमियम चार्ज बताएगी. बच्चों के लिए मेडिकल कवर में अलग-अलग चीजें कवर होती हैं. मसलन, कुछ कंपनियां वैक्सीनेशन चार्ज को कवर करती हैं. कुछ कंपनियां जन्मजात बीमारियों को भी कवर करती हैं. हर सुविधा के लिए प्रीमियम चार्ज भी अलग-अलग होता है.