Latest Sariya Prices: मकान बनवाना चाहते हैं तो तुरंत शुरू करवा दें निर्माण, 2 महीने में इतने गिर गए सरिया के दाम; चेक करें कीमतें
Advertisement
trendingNow11731713

Latest Sariya Prices: मकान बनवाना चाहते हैं तो तुरंत शुरू करवा दें निर्माण, 2 महीने में इतने गिर गए सरिया के दाम; चेक करें कीमतें

Latest Sariya Rates: अगर आप अपना मकान बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए सुनहरा दौर शुरू हो गया है. पिछले 2 महीने में सरिये के दामों बहुत कमी आई है, जिससे मकान बनवाना सस्ता हो गया है. 

Latest Sariya Prices: मकान बनवाना चाहते हैं तो तुरंत शुरू करवा दें निर्माण, 2 महीने में इतने गिर गए सरिया के दाम; चेक करें कीमतें

How to Know the Latest Sariya Prices: आजकल के दौर में मकान बनवाना खासा महंगा काम हो गया है. ईंट से लेकर सीमेंट-सरिया हर चीज के दाम बढ़े हुए हैं, जिसने लोगों को बेहाल कर रखा है. अगर आप अपना घर बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा वक्त शुरू हो गया है. दिल्ली से लेकर गाजियाबाद, नागपुर तक सरिया के दामों कमी देखने को मिल रही है. ऐसे में आप जल्द से जल्द सपनों के आशियाने का निर्माण शुरू करवाकर दामों में इस कमी का लाभ उठा सकते हैं. 

2 महीने में इतने घट गए सरिया के दाम

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 2 महीने से देश के कई हिस्सों में सरिये के दामों (Sariya Price) में बड़ी कमी देखने को मिल रही है. दिल्ली से नागपुर और चेन्नई तक सभी जगह इसके रेट घटे हैं. अप्रैल से जून की तुलना करें तो गाजियाबाद में सरिया अब 1500 रुपये तक सस्ता बिक रहा है. वहीं कानपुर में 2 हजार रुपये  और गोवा में 3600 रुपये तक दाम घटे हैं. ऐसे में अगर आप अभी मकान निर्माण का फैसला करते हैं तो उस पर आने वाली लागत में खासी कमी हो सकती है. 

देरी करना पड़ सकता है जेब पर भारी

अगर आप सोच रहे हैं कि अभी सरिया के दामों (Latest Sariya Prices) में और कभी हो सकती है तो यह जोखिम भरा हो सकता है. असल देशभर के मार्केट में सरिया की कीमतों में रोज उतार-चढ़ाव आता रहता है. ऐसे में अगर आप दाम और कम होने के चक्कर में इंतजार करते हैं तो ऐसा भी हो सकता है कि वे घटने के बजाय और बढ़ जाएं. ऐसा होने पर आपके मकान के निर्माण की लागत कम होने के बजाय ज्यादा बढ़ सकती है. 

पिछले साल इतना पहुंच गए थे दाम

पिछले साल अप्रैल 2022 की बात करें तो सरिया के दाम करीब 79 हजार रुपये प्रति टन तक पहुंच गए थे. जीएसटी लगने के बाद वही दाम 93 हजार रुपये प्रति टन पड़ रहे थे. उसकी तुलना में अब सरिया के दाम बहुत कम कीमत में उपलब्ध हैं. अगर आपका तुरंत मकान का निर्माण शुरू करने का इरादा नहीं है, तब भी सरिया (Latest Sariya Prices) एडवांस में खरीद कर रख सकते हैं. ऐसा करने से आप भविष्य की अनिश्चतता से बच सकते हैं. 

ऐसे चेक करें अपने शहर में सरिया की कीमतें

देश के सभी शहरों में मांग और पूर्ति के आधार पर सरिया के दाम  (Latest Sariya Prices) रोजाना घटते-बढ़ते रहते हैं. आप आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट पर जाकर विभिन्न शहरों में प्रतिदिन के सरिया के दाम चेक कर सकते हैं. यह बात ध्यान रखने वाली है कि इस वेबसाइट पर प्रति टन के हिसाब से सरिया के दाम बताए जाते हैं. इसके बाद उस पर 18 फीसदी जीएसटी अलग से जोड़नी पड़ती है. फिर आपको अपने शहर में सरिये की सही कीमत पता चलती है. 

Trending news