LED लाइट का करें कारोबार, सिर्फ 5000 रुपये का खर्चा और फिर झमाझम पैसे की बरसात
Advertisement

LED लाइट का करें कारोबार, सिर्फ 5000 रुपये का खर्चा और फिर झमाझम पैसे की बरसात

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो LED बल्ब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME Ministry) के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं.

LED लाइट का करें कारोबार, सिर्फ 5000 रुपये का खर्चा और फिर झमाझम पैसे की बरसात

नई दिल्ली: देश में इन दिनों लाइट के नाम पर सिर्फ LED लाइट की ही डिमांड होती है. इसकी वजह ये है कि एक तो ये जल्दी फ्यूज नहीं होते और दूसरा इससे बिजली की खूब बचत होती है. इन दिनों पॉपुलर होने की वजह से ज्यादातर दूकानदार भी सिर्फ यही लाइट रखते हैं. इसीलिए ज्यादातर विशेषज्ञ अब इसके कारोबार से जुड़ने की सलाह देते हैं. हम बता रहे हैं कैसे जुड़े सकते हैं आप इस कारोबार से.

  1. LED का कारोबार है शानदार
  2. कम पैसा लगाकर कमा सकते हैं खूब पैसा
  3. बिजनेस के लिए है शानदार मौका

शुरू करें अपना बिजनेस
ऐसे में, अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो LED बल्ब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं.

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग
दिल्ली के पश्चिम विहार स्थित भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी LED बल्ब बनाने का एक कोर्स करवाती है. करीब 5000 रुपए इस कोर्स की फीस रखी गई है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार यहां आपको एलईडी के बारे में हर बारीक से बारीक जानकारी दी जाएगी और एलईडी बनाने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा. 

बताई जाएंगी ये बातें
एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको बेसिक आफ एलईडी, बेसिक ऑफ पीसीबी, एलईडी ड्राइवर, फिटिंग-टेस्टिंग, मैटेरियल की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम आदि के बारे में बताया जाएगा.

ऐसे करें अप्लाई
अगर आप ट्रेनिंग लेकर एलईडी बल्ब बनाने का खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आप 99711-2866, 82175-82663 या 88066-14948 पर कॉल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: GOOD NEWS! अगले तीन महीने आएगी ज्यादा सैलरी, PF खाते में खुद पैसा डालेगी मोदी सरकार

बिजली की कम खपत
एलईडी (LED) बल्ब CFL की तुलना में कम बिजली खपत करता है. CFL से एक वर्ष में  करीबन 80% की  ऊर्जा लागत होती है. LED बल्ब सीएफएल की तुलना में महंगा होता है. एक LED बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे या अधिक होती है जबकि सीएफएल CFL बल्ब की 8000 घंटे तक ही होती है. एलईडी बल्ब टिकाऊ और लंबे समय तक चलता है.

 

Trending news