LIC: प्रीमियम नहीं भरने पर बंद हो गई है आपकी पॉलिसी? तो LIC लेकर आया शानदार डिस्काउंट ऑफर
Advertisement
trendingNow11312312

LIC: प्रीमियम नहीं भरने पर बंद हो गई है आपकी पॉलिसी? तो LIC लेकर आया शानदार डिस्काउंट ऑफर

Lic Premium: पॉलिसी धारकों (Policy Holders) का नुकसान न हो इसके लिए एलआईसी (LIC) एक नया ऑफर लेकर आया है. अगर आपने भी पॉलिसी का प्रीमियम (Lic Premium) कई सालों से नहीं भरा है और उस पॉलिसी को फिर से शुरू कराना चाहते हैं तो इस समय एलआईसी अच्‍छे डिस्काउंट (Discount) ऑफर पर बंद पॉलिसी को फिर से शुरू करने का मौका दे रहा है. 

फाइल फोटो

Lic Insurance: कई लोग एलआईसी पॉलिसी को खरीद लेते हैं फिर उसका प्रीमियम (Premium) जमा नहीं करते, जिससे पॉलिसी लैप्‍स यानी बंद हो जाती है. ऐसी स्थिति में पॉलिसी धारक को जमा किया हुआ प्रीमियम भी नहीं मिलता. जिससे ग्राहकों का बेवजह का नुकसान हो जाता है. एलआईसी ऐसे लोगों के लिए एक बार फिर से डिस्काउंट ऑफर पर बंद पॉलिसी को  शुरू करने का मौका दे रहा है. कौन इस डिस्काउंट ऑफर के तहत अपनी बंद पॉलिसी को फिर से शुरू कर सकते हैं? आइए जानते हैं.   

कब तक है ये डिस्काउंट ऑफर?

एलआईसी ने हाल ही में बयान जारी कर कहा है कि ULIP प्‍लान को छोड़कर सभी एलआईसी पॉलिसियों को लेट फीस (Late Fees) के साथ फिर से शुरू किया जा सकता है. इस लेट फीस पर पॉलिसीधारकों को विशेष छूट भी दी जा रही है. एलआईसी ने बताया कि यह योजना 17 अगस्‍त 2022 से 21 अक्टूबर 2022 तक चलेगी. 

100% छूट भी दी जा रही है लेट फीस पर 

एलआईसी पॉलिसियों को फिर से शुरू कराने के लिए लेट फीस देनी होती है. लेकिन, एलआईसी इस ऑफर के समय में सूक्ष्म बीमा पॉलिसी (Micro Insurance Policies) पर पॉलिसीधारक को 100 फीसदी की छूट दे रहा है. 

कौन सी पॉलिसी होगी चालू 

एलआईसी के मुताबिक, ULIP प्‍लान के अलावा सभी तरह की पॉलिसी को फिर से चालू करने का मौका दिया गया है. लेकिन इसमें भी कुछ शर्तें रखी गई हैं. जैसे वही पॉलिसी फिर से चालू हो पाएगी. जिसका प्रीमियम कम से कम 5 साल पहले जमा किया होगा. 

एलआईसी ने बताया क्‍यों शुरू किया अभियान

एलआईसी ने यह डिस्काउंट ऑफर ऐसे पॉलिसीधारकों (LIC Policy Holders) के लिए शुरू किया है, जो किसी वजह से प्रीमियम जमा नहीं कर पाए थे. जिसकी वजह से उनकी बीमा पॉलिसी बंद हो गई थी. एलआईसी ने ट्वीट (Tweet) कर बताया कि पॉलिसीहोल्डर्स अपनी बंद पॉलिसी फिर से चालू करा सकते हैं. 

प्रीमियम पर होगी इतनी छूट

एलआईसी के मुताबिक, इस योजना के तहत पॉलिसीहोल्डर्स को डिस्काउंट ऑफर दिया जा रहा है. अगर आपकी पॉलिसी प्रीमियम 1 लाख रुपये या उससे कम है तो आपको लेट फीस में 25 % की छूट दी जाएगी. अधिकतम डिस्काउंट 2,500 रुपये दिया जाएगा. अगर प्रीमियम 1 से 3 लाख रुपये के बीच है तो डिस्काउंट की राशि 3,000 रुपये निर्धारित की गई है. पॉलिसी का प्रीमियम अगर 3 लाख रुपये से ज्‍यादा है तो उस पर 3,500 रुपये तक की छूट मिलेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news