Insurance Policy: इंश्योरेंस के ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स खो जाएं तो क्या करें? ऐसे मिलेगा मैच्योरिटी अमाउंट
Advertisement
trendingNow11228186

Insurance Policy: इंश्योरेंस के ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स खो जाएं तो क्या करें? ऐसे मिलेगा मैच्योरिटी अमाउंट

Best Insurance Plan: एक पॉलिसीधारक के रूप में यदि आप मूल पॉलिसी खो देते हैं तो अपनी बॉन्ड पॉलिसी की एक प्रति हासिल करना आपका अधिकार है.

इंश्योरेंस पॉलिसी

Insurance Plan: जीवन में हर कोई किसी न किसी वक्त में बीमा जरूर करवा लेता है. भले ही ये टैक्स बचाने के लिए की गई है या फिर बेहतर रिटर्न के लिए की गई है या मेडिकल खर्चों में कटौती लाने के लिए की गई है. समय-समय पर बीमा से ही लोगों को काफी बचत या फायदा हो जाता है. हालांकि तब क्या हो जब इंश्योरेंस के ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स खो जाए?

बॉन्ड पर सारी जानकारी

इंश्योरेंस जब करवाई जाती है तो पॉलिसीधारक को कुछ दस्तावेज भी दिए जाते हैं. इन दस्तावेजों को बॉन्ड कहा जाता है. ये बॉन्ड इस बात का प्रमाण होता है कि शख्स ने किसी टाइम पीरियड में एक अमाउंट देकर बीमा करवाई है. बॉन्ड के शुरुआती पेपर पर ही पॉलिसी से जुड़ी सारी जानकारी होगी. हालांकि अगर किसी भी कारण से अगर ऑरिजनल बॉन्ड खो जाए तो काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है.

खो जाए दस्तावेज तो करना होगा ये काम

एक पॉलिसीधारक के रूप में यदि आप मूल पॉलिसी खो देते हैं तो अपनी बॉन्ड पॉलिसी की एक प्रति हासिल करना आपका अधिकार है. हालांकि इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. अपनी पॉलिसी को लेकर आपको अपनी बीमा कंपनी और अपने बीमाकर्ता को पॉलिसी बॉन्ड के नुकसान के बारे में सूचित करना चाहिए.

इसके अलावा आपको थाने में जाकर FIR दर्ज करनी होगी. वहीं आपको उस राज्य में भी विज्ञापन पब्लिश करना होगा जहां आपने इसे खो दिया है. स्थानीय अखबार के जरिए सूचना देना काफी जरूरी है. इसके साथ ही आपको एक इंडेम्निटी पेपर (क्षतिपूर्ति बॉन्ड) भी भरना होगा. क्षतिपूर्ति बॉन्ड पर हस्ताक्षर करना इसलिए जरूरी है ताकी कोई और उस पॉलिसी पर दावा न कर दे. यदि कोई और उस पॉलिसी का मालिक होने का दावा करता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई भी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: LIC Policy: एक करोड़ से ज्यादा का रिटर्न चाहिए तो LIC का ये प्लान है जबरदस्त, करना होगा 5 हजार से भी कम का इंवेस्टमेंट

Trending news