LIC Unclaimed Amount: LIC में जमा अनक्लेम अमाउंट पता करना और क्लेम करना है आसान, यहां जानिए पूरा प्रोसेस
Advertisement

LIC Unclaimed Amount: LIC में जमा अनक्लेम अमाउंट पता करना और क्लेम करना है आसान, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

LIC Unclaimed Amount: अगर आप भी एलआईसी के ग्राहक हैं और पेंडिंग क्लेम या राशि चेक करना चाहते हैं या निकलना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं. दरअसल, LIC ग्राहकों को ये सुविधा देती है कि वो उसकी वेबसाइट पर जाकर पेंडिंग क्लेम या एलआईसी के ऊपर पेंडिंग बकाया राशि की डिटेल चेक कर सकते हैं.

LIC Unclaimed Amount: LIC में जमा अनक्लेम अमाउंट पता करना और क्लेम करना है आसान, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

LIC Unclaimed Amount: अगर आप भी एलआईसी के ग्राहक हैं और पेंडिंग क्लेम या राशि चेक करना चाहते हैं तो अब आपको प्रेषण होने की जरूरत नहीं है. आप आसानी से पेंडिंग क्लेम या राशि चेक कर सकते हैं. दरअसल, कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की पॉलिसी ले रखी है पर किसी कारण से इसका क्लेम समय पर नहीं ले पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए आज यहां तरीके बताए जा रहे हैं जिससे आप अपना अनक्लेम अमाउंट एलआईसी से क्लेम कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें LIC पर अपना अनक्लेम अमाउंट

दरअसल, एलआईसी अपने ग्राहकों को ये सुविधा देती है कि वो उसकी वेबसाइट पर जाकर पेंडिंग क्लेम या एलआईसी के ऊपर पेंडिंग बकाया राशि की डिटेल आसानी से चेक कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहक या उसके नॉमिनी को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाएं. अब यहां यानि LIC की वेबसाइट पर अगर आप पॉलिसी नंबर, पॉलिसीहोल्डर का नाम, डेट ऑफ बर्थ (जन्मतिथि) और PAN कार्ड नंबर की जानकारी निर्दिष्ट स्थानों पर भरें.इसके बाद आपको आपकी बकाया दावों और बकाया राशि को चेक करने की सुविधा मिल जाती है.

कैसे चेक करें बकाया राशि

1. इसके लिए आप सबसे पहले LIC की वेबसाइट के होम पेज पर जाएं.
2. अब पेज के सबसे नीचे वाले हिस्से में लिंक की तलाश करें.
3. अगर ये आपको ढूंढने में परेशानी आती है तो https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDue... पर क्लिक करें.
4. अब यहां अपनी डिटेल भर कर चेक करें.

एलआईसी से करें सम्पर्क 

अगर यहां दिए गए तरीकों से चेक करने पर अगर आपकी एलआईसी पॉलिसी में आपका भी कुछ अमाउंट आता है तो आप एलआईसी के दफ्तर में कॉन्टेक्ट करें. वहां आपको अपनी पेंडिंग रकम के लिए एक एप्लीकेशन देनी होगी. इसके बाद एलआई की ओर से KYC वगैरह पूरी कर अनक्लेम राशि के पेमेंट का प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा. ध्यान रहे कि एलआईसी बिना केवाईसी के पेंडिंग राशि को जारी नहीं करती है.

हालांकि जब आप एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर अनक्लेम राशि के बारे में पता लगाते हैं तो वहां पॉलिसी नंबर और पैन कार्ड नंबर देना ऑप्शनल है और पॉलिसीहोल्डर का नाम और डेट ऑफ बर्थ देकर भी आप पेंडिंग अमाउंट का पता लगा सकते हैं.

Trending news