Business News Live Update: अप्रैल में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां चार महीने के उच्चतम स्तर पर
Advertisement

Business News Live Update: अप्रैल में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां चार महीने के उच्चतम स्तर पर

Business News Today: तेल कंपन‍ियों की तरफ से 19 क‍िलो वाले कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर के रेट में कटौती की गई है. शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार सात द‍िन की तेजी के बाद बंद हुए थे. सेंसेक्‍स चढ़कर 61,112 अंक पर पहुंच गया है.

Business News Live Update: अप्रैल में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां चार महीने के उच्चतम स्तर पर
LIVE Blog

Business News: महाराष्‍ट्र द‍िवस के मौके पर 1 मई को भारतीय शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी. 1 मई शेयर बाजार की छुट्टी होने के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) पर कामकाज नहीं होगा. शेयर बाजार में अब 2 मई को ट्रेडिंग होगी. इसके अलावा तेल कंपन‍ियों की तरफ से कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर के रेट में कटौती की गई है.

01 May 2023
20:32 PM

रिलायंस-बीपी ने केजी-डी6 से उत्पादित अतिरिक्त गैस की बिक्री के लिए बोलियां मांगीं
रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. और उसकी भागीदार ब्रिटेन की बीपी ने अपने केजी-डी6 ब्लॉक से 60 लाख घनमीटर प्रतिदिन और गैस की नीलामी की पेशकश की है. कंपनी के ब्लॉक में सबसे गहरे क्षेत्र से उत्पादन शुरू करने के बाद यह पेशकश की गयी है. निविदा दस्तावेज के अनुसार दोनों भागीदार 19 मई को 60 लाख घनमीटर प्रतिदिन (यूनिट) गैस की ई-नीलामी करेंगे. 

18:42 PM

सोने की कीमत में गिरावट
बहुमूल्य धातुओं की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 105 रुपये के नुकसान के साथ 59,975 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया.

18:26 PM

जीएसटी संग्रह अप्रैल में 1.87 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड पर
माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अप्रैल में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत बढ़कर 1.87 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. यह किसी एक महीने में जुटाया गया सबसे अधिक जीएसटी राजस्व है. जुलाई, 2017 में जीएसटी प्रणाली लागू होने के बाद से सर्वाधिक कर संग्रह का पिछला रिकॉर्ड 1.68 लाख करोड़ रुपये था जो पिछले साल अप्रैल में बना था.

17:08 PM

अप्रैल में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां चार महीने के उच्चतम स्तर पर
भारत में विनिर्माण गतिविधियों में तेजी आई और अप्रैल में यह चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. एक मासिक सर्वेक्षण में कहा गया कि बेहतर अंतरराष्ट्रीय बिक्री और आपूर्ति-श्रृंखला की स्थिति में सुधार के चलते ऐसा हुआ. मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया विनिर्माण खरीद प्रबंधन सूचकांक (पीएमआई) मार्च में 56.4 से बढ़कर अप्रैल में 57.2 हो गया. इससे पता चलता है कि इस साल अब तक इस क्षेत्र में सबसे अधिक तेजी से वृद्धि हो रही है.

14:05 PM

5 साल में 22 प्रतिशत रहेगी रोजगार में बदलाव की दर
भारतीय रोजगार बाजार में अगले पांच सालों में रोजगार में बदलाव की दर 22 प्रतिशत रहने का अनुमान है. एक अध्ययन में बताया गया कि इसमें आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेलीजेंस (AI), मशीन लर्निंग और डेटा खंड शीर्ष पर रहेंगे.

12:46 PM

एमजी मोटर इंडिया की र‍िटेल सेल दोगुनी हुई
एमजी मोटर इंडिया ने बताया कि अप्रैल 2023 में उसकी र‍िटेल सेल सालाना आधार पर दोगुनी होकर 4,551 इकाई पर पहुंच गई. कंपनी ने अप्रैल 2022 में 2,008 इकाइयों की खुदरा बिक्री दर्ज की थी.

 

10:05 AM

मई में बैंकों की 14 छुट्ट‍ियां; देखें पूरी ल‍िस्‍ट
मई में पहले ही द‍िन कुछ राज्‍यों में बैंक की छुट्टी है. इस बार 14 द‍िन अलग-अलग क्षेत्रों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस बार बैंकों में छुट्टियों (Bank Holidays) की शुरुआत एक मई से हो गई है. 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के कारण बैंकों में काम-काज बंद है.

08:30 AM

दुनिया की तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत
क्रूड ऑयल की ऊंची कीमत (Crude Oil Price) और बढ़ती जियोपॉलिटिकल टेंशन के बावजूद चालू वित्त वर्ष (2023-24) में इंड‍ियन इकोनॉमी (Indian Economy) करीब 6.5% की दर से बढ़ेगी. नीति आयोग (Niti Aayog) के सदस्य अरविंद विरमानी की तरफ से यह उम्‍मीद जताई गई है.

08:07 AM

LPG स‍िलेंडर हुआ सस्‍ता
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत में 172 रुपये की कटौती की है. गैस स‍िलेंडर द‍िल्‍ली में पहले 2028 रुपये का म‍िल रहा था, अब यह 1856.50 रुपये का म‍िलेगा. इसी तरह कोलकाता में 2132 रुपये का म‍िलने वाला स‍िलेंडर अब 1960.50 रुपये का म‍िलेगा.

Trending news