LPG Cylinder: गैस के दाम को लेकर सामने आई बड़ी बात, कीमतें निर्धारित करने में हो सकता है ये बदलाव
topStories1hindi1464605

LPG Cylinder: गैस के दाम को लेकर सामने आई बड़ी बात, कीमतें निर्धारित करने में हो सकता है ये बदलाव

LPG Cylinder Price: समिति की ओर से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के जरिए पुराने क्षेत्रों से निकाली जाने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत को आयातित कच्चे तेल की कीमतों से जोड़ने की सिफारिश भी की गई है. पारिख का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में गैस की दरों से जोड़ने के बजाय घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतें आयातित कच्चे तेल के भाव से जोड़ी जानी चाहिए.

LPG Cylinder: गैस के दाम को लेकर सामने आई बड़ी बात, कीमतें निर्धारित करने में हो सकता है ये बदलाव

Gas: हर घर की रसोई में सिलेंडर गैस काफी उपयोगी होती है. हालांकि सिलेंडर गैस के दाम पहले की तुलना में काफी बढ़ गए हैं. इस बीच सरकार की ओर से गैस कीमत समीक्षा समिति बनाई गई थी. अब इस समिति की रिपोर्ट सामने आ गई है. वहीं गैस कीमत पर पारिख समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है. साथ ही इस रिपोर्ट में गैस कीमत निर्धारण की खुली छूट देने का सुझाव दिया गया है.

समीक्षा समिति

हर घर की रसोई में सिलेंडर गैस काफी उपयोगी होती है. हालांकि सिलेंडर गैस (Cylinder Gas) के दाम पहले की तुलना में काफी बढ़ गए हैं. इस बीच सरकार की ओर से गैस कीमत समीक्षा समिति बनाई गई थी. अब इस समिति की रिपोर्ट सामने आ गई है. साथ ही समिति की ओर से परंपरागत गैस क्षेत्रों के लिए एक आधार और अधिकतम कीमत तय करने का सुझाव देने के साथ ही जनवरी, 2026 से मूल्य निर्धारण की खुली छूट देने की सिफारिश की है.

कीमतों को नरम करने में भी मदद

समिति का कहना है कि इस व्यवस्था से सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस पीएनबी की कीमतों को नरम करने में भी मदद मिलेगी. वहीं उत्पादन लागत बढ़ने से इसकी कीमतों में पिछले साल से अब तक 70 फीसदी तक इजाफा देखने को मिल चुका है.

ये भी थी सिफारिश

इसके अलावा समिति की ओर से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के जरिए पुराने क्षेत्रों से निकाली जाने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत को आयातित कच्चे तेल की कीमतों से जोड़ने की सिफारिश भी की गई है. पारिख का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में गैस की दरों से जोड़ने के बजाय घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतें आयातित कच्चे तेल के भाव से जोड़ी जानी चाहिए. इसके लिए गैस का आधार एवं अधिकतम मूल्य दायरा तय किया जाए. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news