Bank Of India समेत कई बैंकों ने घटाईं दरें, देखिए कहां मिलेगा सस्ता लोन
Advertisement
trendingNow1726510

Bank Of India समेत कई बैंकों ने घटाईं दरें, देखिए कहां मिलेगा सस्ता लोन

सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कर्ज लेने वालों के लिए ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रेडिट पॉलिसी में रिजर्व बैंक (RBI) ने भले ही ब्याज दरें न घटाईं हों लेकिन बैंकों की ओर से लोन सस्ता करने का सिलसिला जारी है. सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कर्ज लेने वालों के लिए ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है. अगर आप इन बैंकों से लोन लेने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए सही टाइम हो सकता है. तो देखते हैं कि किस बैंक ने ब्याज दरों में कितनी राहत दी है.

Bank of India ने घटाईं ब्याज दरें
बैंक ऑफ इंडिया ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स यानि MCLR की दरों में 0.15% की कटौती की है. बैंक ऑफ इंडिया ने एक साल का MCLR 7.40 परसेंट से घटाकर 7.25 परसेंट कर दिया है. नई दरें कल से लागू होंगी. इसी तरह एक दिन के लिए MCLR को घटाकर 6.80%, तीन महीने की दरों को घटाकर 6.95% और छमाही दरों को 7.10% कर दिया गया है. बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जुलाई 2019 के बाद से ये लगातार चौदहवीं कटौती है.

Indian Overseas Bank ने लोन सस्ता किया
अगर आप इंडियन ओवरसीज बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो, ब्याज दरें घटाने की इस फेहरिस्त में इंडियन ओवरसीज बैंक भी है. IOB ने सभी समयाविधि के लिए ब्याज दरों में 0.10% की कटौती की है. IOB का एक साल का MCLR 7.75 परसेंट से घटकर 7.65 परसेंट हो गया है. दो साल का MCLR भी 7.75 परसेंट से घटकर 7.65 परसेंट कर दिया है. इसके अलावा IOB ने तीन और छह महीने के लिए MCLR की दरें 7.55 परसेंट कर दी हैं, जो कि पहले 7.75% थीं. इसी तरह एक दिन के लिए ब्याज दरें 7.60 परसेंट से घटकर 7.50 परसेंट हो गई है, जबकि एक महीने के लिए MCLR की दरें 7.30 परसेंट से घटाकर 7.20 परसेंट हो गई हैं. हालांकि IOB ने दरें घटाने की जानकारी पिछले हफ्ते ही दे दी थी. नई दरें आज से ही लागू हुई हैं.

Bank Of Maharashtra का कर्ज भी सस्ता
बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक के अलावा पुणे के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी ब्याज दरों में कटौती की है. हालाकि बैंक की ये कटौती 7 अगस्त से ही लागू भी हो चुकी है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कुछ समयाविधि के लिए MCLR की दरें 0.20 परसेंट घटाई हैं.

एक साल के MCLR की दरें 7.50 परसेंट से घटाकर 7.40 परसेंट कर दी गई है. आपको बताते चलें कि बैंक MCLR फॉर्मूले से ही अपनी ब्याज दरें तय करते हैं. ये फॉर्मूला भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने तय किया है. देश के सभी बैंक अप्रैल 2016 से ही इस फॉर्मूले से ही मार्जिनल कॉस्ट से ब्याज दरें तय करते हैं.

Trending news