Mark Zuckerberg: अंबानी के पास जितनी है संपत्ति... उतना तो जुकरबर्ग ने सिर्फ 12 महीने में कमा लिया
Advertisement
trendingNow12188308

Mark Zuckerberg: अंबानी के पास जितनी है संपत्ति... उतना तो जुकरबर्ग ने सिर्फ 12 महीने में कमा लिया

Mark Zuckerberg And Mukesh Ambani Net Worth: फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ (Mark Zuckerberg's net worth) पिछले 12 महीनों में 112.6 बिलियन डॉलर बढ़ गई है. वहीं, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कुल संपत्ति 116 अरब डॉलर है. 

Mark Zuckerberg: अंबानी के पास जितनी है संपत्ति... उतना तो जुकरबर्ग ने सिर्फ 12 महीने में कमा लिया

Mark Zuckerberg net worth: मुकेश अंबानी वैसे तो एशिया के सबसे अमीर इंसान है, लेकिन अब एक इंसान ने मुकेश अंबानी की नेटवर्थ के बराबर की कमाई सिर्फ एक साल में कर ली है. जी हां... यह कोई और नहीं बल्कि मेटा के मार्क जुकरबर्ग हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ (Mark Zuckerberg's net worth) पिछले 12 महीनों में 112.6 बिलियन डॉलर बढ़ गई है. वहीं, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कुल संपत्ति 116 अरब डॉलर है. 

आपको बता दें पिछले कुछ समय में मेटा के शेयर्स लगभग 3 गुना हो गए हैं. मार्क जुकरबर्ग की अब अनुमानित संपत्ति करीब 177 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स की सालाना रैंकिंग के मुताबिक, वह अबतक के सबसे अमीर हैं. मार्क जुकरबर्ग दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वहीं, पिछले साल वह इस लिस्ट में 16वें नंबर पर थे. एक साल में ही उन्होंने 12 पायदान की छलांग लगाई है. 

75 फीसदी फिसला था शेयर

मेटा का शेयर साल 2021 के रिकॉर्ड लेवल से करीब 75 फीसदी गिर गया था, जिसके बाद कंपनी ने अपने लगभग एक चौथाई कर्मचारियों को निकाल दिया था. खबर आ रही है कि मार्क जुकरबर्ग कैलिफोर्निया में अपनी हवेली बेचकर पोर्टफोलियो को पुनर्गठित कर रहे हैं. वह अपनी 29.6 मिलियन डॉलर की हवेली को बेचकर यह कर रहे हैं.

300 मिलियन डॉलर का खरीदा यॉच

रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि मार्च की शुरुआत में नीदरलैंड की यात्रा के दौरान उन्होंने 300 मिलियन डॉलर की एक यॉच भी खरीदा था. यह जहाज फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में पोर्ट एवरग्लेड्स पर खड़ा है. 

फोर्ब्स की लिस्ट में पहले और दूसरे नंबर पर कौन?

फोर्ब्स की सूची में पहले नंबर पर फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनका परिवार आया है. बर्नार्ड अर्नाल्ट 233 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले स्थान पर पहुंचे हैं. इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिका के रहने वाले TESLA और SpaceX कंपनी के मालिक एलन मस्क हैं, जिनकी कुल संपत्ति 195 बिलियन डॉलर बताई गई है.

लिस्ट में आगे कौन-कौन शामिल?

इसके अलावा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर अमेजन के जेफ बेजोस का नाम है. जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 194 बिलियन डॉलर है. इस लिस्ट में चौथे स्थान पर अमेरिकी बिजनेसमैन मेटा के फाउंडर मार्क ज़ुकरबर्ग हैं और पाचंवे नंबर पर लैरी एलिसन हैं, जो ऑरिकल कंपनी चलाते हैं, इनके पास 141 बिलियन डॉलर की संपत्ति दर्ज की गई है. 

Trending news