Anil Ambani: अन‍िल अंबानी के घर लौटीं खुश‍ियां! म‍िल‍िए करोड़ों का बिजनेस खड़ा करने वाली बहू कृशा से
Advertisement
trendingNow12437038

Anil Ambani: अन‍िल अंबानी के घर लौटीं खुश‍ियां! म‍िल‍िए करोड़ों का बिजनेस खड़ा करने वाली बहू कृशा से

Anmol Ambani Business: अन‍िल अंबानी की कंपनी र‍िलायंस इंफ्रा का कर्ज 3,831 करोड़ से घटकर 475 करोड़ रह गया है. इस खबर से उनके घर के साथ ही न‍िवेशकों के बीच भी खुशी की लहर है.

Anil Ambani: अन‍िल अंबानी के घर लौटीं खुश‍ियां! म‍िल‍िए करोड़ों का बिजनेस खड़ा करने वाली बहू कृशा से

Khrisha Shah Networth: द‍िवाल‍िया हो चुके अन‍िल अंबानी का जब बुरा वक्‍त आया तो लोन उतारने के ल‍िए उन्‍हें पत्‍नी टीना अंबानी के गहने तक बेचने पड़ गए. लेक‍िन अब छोटे अंबानी के ल‍िए पर‍िवार में चारों तरफ से खुश‍ियों ने दस्‍तक दे दी है. एक द‍िन पहले ही खबर आई क‍ि रिलायंस इंफ्रा ने अपना अध‍िकतर कर्ज चुका द‍िया है. कंपनी का कर्ज 3,831 करोड़ रुपये से घटकर 475 करोड़ रुपये रह गया है. इसके बाद अन‍िल अंबानी की कंपनी र‍िलायंस पावर और र‍िलायंस इंफ्रा के शेयरों में तेजी देखी जा रही है.

बेटों और बहू ने कंधे से कंधा म‍िलाकर उनका साथ द‍िया

जब अन‍िल अंबानी का बुरा वक्‍त आया तो उनके दोनों बेटों और बहू ने कंधे से कंधा म‍िलाकर उनका साथ द‍िया. बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी ने द‍िवाल‍िया होने के बाद अन‍िल अंबानी का सबसे ज्‍यादा साथ द‍िया. जापान की कंपनी न‍िप्‍पॉन का न‍िवेश उनके दम पर ही म‍िला. इसके बाद से ही अन‍िल अंबानी की ड‍िरेल हो चुकी गाड़ी पटरी पर लौट रही है. उन्‍होंने अपनी मेहतन और दूरदर्शी सोच के दम पर अपने ब‍िजनेस की नेटवर्थ 2000 करोड़ रुपये के पार पहुंचा दी है. पत्‍नी कृशा शाह भी उनका हर फैसले में साथ देती हैं. दोनों के बीच कमाल की बॉन्‍ड‍िंग है.

fallback

अनिल अंबानी ने सबकी बोलती कर दी बंद, चला ऐसा दांव की 'पावरहाउस' बने शेयर, होने लगी पैसों की बरसात

कैसे की ब‍िजनेस की शुरुआत
कृशा पर‍िवार को समय देने के साथ ही अपने ब‍िजनेस को पूरा टाइम देती हैं. कृषा ने अपने दम पर करोड़ों का ब‍िजनेस खड़ा क‍िया है. जय अनमोल अंबानी के साथ शादी के बंधन में बंधने से पहले ही वह अपना ब‍िजनेस करती हैं. शादी के बाद उन्‍होंने अपने ब‍िजनेस को भी आगे बढ़ाया है. कृशा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सोशल पॉल‍िसी एंड डेवलपमेंट में पढ़ाई की है. भारत लौटने बाद उन्‍होंने क्र‍िएट‍िव कोलेब्रेशन, इंटरनेशनल नेटवर्क‍िंग और कम्‍युन‍िटी ब‍िल्‍ड‍िंग के ल‍िए सोशल नेटवर्किंग फर्म Dysco को शुरू क‍िया.

fallback

कोव‍िड महामारी के दौरान म‍िली जबरदस्‍त ग्रोथ
कोव‍िड-19 महामारी के दौरान मेंटल हेल्‍थ से जुड़े मामलों को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए कृशा ने मेंटल हेल्‍थ कैंपेन (mental health campaign) #Lovenotfea शुरू क‍िया. ईटी की र‍िपोर्ट के अनुसार 2022 में कृशा का कारोबारी साम्राज्‍य 4 करोड़ रुपये का था. इसके बाद उनकी कंपनी ने और ग्रोथ की है लेक‍िन Dysco की वेबसाइट पर इससे जुड़ी जानकारी उपलब्‍ध नहीं है. सूत्रों के अनुसार कृशा अपने ब‍िजनेस के साथ फैम‍िली ब‍िजनेस को भी टाइम देती हैं. सास टीना अंबानी के साथ उनकी जबरदस्‍त बॉन्‍ड‍िंग अनंत अंबानी की शादी में भी देखी गई थी.

सहारा ग्रुप में अभी भी फंसा है पैसा? सरकार ने दी खुशखबरी; अब झट से न‍िकलेगी रकम

अनमोल अंबानी से कब हुई शादी?
अनमोल अंबानी (Anmol Ambani) और कृशा शाह (Khrisha Shah) की शादी 20 फरवरी 2022 को हुई थी. कृशा सोशल वर्कर और एंटरप्र‍िन्‍योर हैं. मुंबई में पली कृशा नीलम और निकुंज शाह की सबसे छोटी बेटी हैं. कृशा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सोशल पॉल‍िसी एंड डेवलपमेंट की पढ़ाई की है. यून‍िवर्स‍िटी ऑफ कैलिफोर्निया से पॉल‍िट‍िकल इकोनॉम‍िक्‍स से ड‍िग्री लेकर उन्‍होंने प्रोफेशनल लाइफ को ब्रिटेन में ही एक्सेंचर के साथ शुरू क‍िया. इसके बाद वह एंटरप्र‍िन्‍योर के रूप में काम करने के ल‍िए अपने देश आ गईं.

fallback

शादी से पहले हुई प‍िता की मौत
कृशा के पिता का नाम निकुंज शाह था. वह‍ एक बड़ी कंपनी निकुंज एंटरप्राइजेज के मालिक थे. वह एसवीएस एक्‍वा टेक्नोलॉजी में भी काम करते थे. साल 2021 में उनका देहांत हो गया. कृशा के भाई का नाम मिशाल है. पिताजी के जाने के बाद मिशाल ने परिवार का कारोबार संभाला. उनकी मां नीलम शाह है और वह पेशे से फैशल डिजाइन हैं. कृशा की साल 2022 में जय अनमोल अंबानी से मुंबई में बहुत धूमधाम से शादी हुई थी. दोनों की शादी में फिल्मी और ब‍िजनेस जगत के बहुत से लोगों ने श‍िरकत की थी.

चार साल बाद फेड र‍िजर्व ने ब्‍याज दर 50bps घटाई, जान‍िए अब भारत में क्‍या असर होगा?

कैसे आगे बढ़े अनमोल अंबानी?
अन‍िल अंबानी के बेटे अनमोल अंबानी ने 18 साल की पढ़ने-ल‍िखने की उम्र में र‍िलायंस म्‍यूचुअल फंड से कर‍ियर की शुरुआत इंटर्न के तौर पर की थी. 2014 में कंपनी से जुड़ने के बाद उनका काम आगे बढ़ने लगा. इसके बाद वह र‍िलायंस न‍िपॉन एसेट मैनेजमेंट और र‍िलायंस होम फाइनेंस में बोर्ड मेंबर बन गए. अनमोल ने ग्रुप की कमान संभाली और जापानी कंपनी न‍िप्‍पॉन को र‍िलायंस में ह‍िस्‍सेदारी बढ़ाने के ल‍िए राजी कर ल‍िया. अनमोल के इस फैसले से उनके कारोबार की नेटवर्थ बढ़कर 2000 करोड़ रुपये पहुंच गई है.

Trending news