मिलिए उस शख्स से जिसने मर्सिडीज को भारत में बनाया लग्जरी कारों का सबसे बड़ा ब्रांड
Advertisement
trendingNow1432347

मिलिए उस शख्स से जिसने मर्सिडीज को भारत में बनाया लग्जरी कारों का सबसे बड़ा ब्रांड

रोलैंड फॉल्गर के तीन साल के कार्यकाल में करीब 30 मॉडल लॉन्च हुए.

मर्सिडीज बेंज इंडिया के एमडी रोलैंड फॉल्गर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में पिछले कुछ साल में लग्जरी कारों के कारोबार में काफी उछाल देखने को मिला है. दुनिया की कई दिग्गज लग्जरी कार निर्माता कंपनियां यहां मैदान में हैं. कंपनियों के सामने कारों की बिक्री और अपने कारोबार को बढ़ाने की चुनौती है. भारत में फिलहाल मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू, ऑ़डी, जेएलआर, वोल्वो के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है. कुछ साल पहले तक बीएमडब्ल्यू की बाजार हिस्सेदारी सबसे ज्यादा थी. लेकिन जब वर्ष 2015 में मर्सिडीज बेंज इंडिया का जिम्मा संभालने रोलैंड फॉल्गर पहुंचे तो उसके बाद बाजार का पूरा परिदृश्य बदलने लगा.

  1. युवा ग्राहकों की उम्र 2011 में 45 साल से घटकर 2017 में 37 साल पर आ गई है
  2. कंपनी के कुल डीलर 2015 में 78 थे, जबकि 2017 में यह बढ़कर 93 हो चुके हैं
  3. छोटे शहरों में भी कंपनी ने सर्विस ऑन व्हील सेवा शुरू की, जिसका फायदा हुआ.

हिस्सेदारी में सबसे आगे मर्सिडीज
58 साल के रोलैंड फॉल्गर के नेतृत्व में मर्सिडीज बेंज ने भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू को पछाड़ दिया है. महज 2011 में जब भारतीय लग्जरी कार बाजार में 39 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बीएमडब्ल्यू सबसे आगे थी, वह वर्ष 2017 में 25 प्रतिशत पर आकर सिमट गया. इसे फॉल्गर की ही काबिलियत कह सकते हैं जिनके नेतृत्व में वर्ष 2017 में मर्सिडीज बेंज भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू को पीछे छोड़कर 39 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे चला गया.

मर्सिडीज ने दी बीएमडब्ल्यू को पटकनी

कंपनियां कुल बिक्री 2011 कुल बिक्री 2017
मर्सिडीज बेंज 7430 15,300
BMW 7430 9800
ऑडी 7430 7876
JLR 1668 3954
वोल्वो 320 2020

'भारत करता है काफी हैरान'
इकॉनोमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, अब फॉल्गर भारत से विदाई की तैयारी में हैं. कंपनी ने अब उनकी नई जिम्मेदारी थाईलैंड और वियतनाम के लिए सौंपी है. वह अक्टूबर में वहां चले जाएंगे. पुणे के चाकन में स्थित मर्सिडीज बेंज के संयंत्र में काफी महंगे ऑफिस में बैठने वाले फॉल्गर कहते हैं कि उनके लिए भारत को अलविदा कहना आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि मैंने और मेरी पत्नी ने यहां ढेरों मित्र बनाए हैं. हमने यहां बेहतरीन समय बिताया. वह कहते हैं कि भारत आपको काफी हैरान कर सकता है. एक घटना को याद करते हुए उन्होंने कहा कि एक बार मैं जब देहरादून में एक शो रूप का उद्घाटन कर रहा था तो एक ग्राहक ने मुझसे बेहद भावनात्मक रूप से कहा कि आप यहां रहेंगे और अपना कारोबार नहीं समेटेंगे. मैं यह सुनकर दंग रह गया. बाद में पता चला कि दरअसल, छोटे शहरों में कई लग्जरी कंपनियों ने शो रूम खोला लेकिन बहुत जल्द बंद कर दिया. उस ग्राहक ने इसलिए मुझसे यह निवेदन किया.

कौन हैं रोलैंड फॉल्गर
मर्सिडीज के एमडी रोलैंड फॉल्गर का जन्म जर्मनी के स्टटगार्ट शहर में हुआ. वह वर्ष 1984 से डेमलर समूह से जुड़े रहे. वर्ष 2015 में भारत में कंपनी की जिम्मेदारी संभाली. वर्ष 2011 के आस-पास मर्सिडीज बेंज के सामने ढेरों कारोबारी चुनौतियां थीं. कंपनी लगातार बाजार हिस्सेदारी में अन्य कंपनियों से पिछड़ रही थी. फॉल्गर के तीन साल के कार्यकाल में करीब 30 मॉडल लॉन्च हुए. कंपनी ने नए जमाने के युवाओं के लिए एंट्री लेवल मॉडल-  A, B, GLC और CLA मॉडल पेश किए. इसका कंपनी को काफी फायदा मिला. फॉल्गर ने ही E Class मॉडल का निर्माण भारत में शुरू कराया. आज यह मॉडल सबसे अधिक बिक रहा है.

Trending news