Muhurat Trading 2022: आज बंद रहेगा शेयर बाजार, फ‍िर भी इस समय कर पाएंगे ट्रेड‍िंग; हो सकते हैं मालामाल
Advertisement
trendingNow11408568

Muhurat Trading 2022: आज बंद रहेगा शेयर बाजार, फ‍िर भी इस समय कर पाएंगे ट्रेड‍िंग; हो सकते हैं मालामाल

Muhurat Trading 2022 Time: 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे से प्री ओपन सेशन शुरू होगा, जो 6.08 बजे संपन्‍न होगा. इसके बाद आम निवेशकों के लिए शाम 6.15 बजे से कारोबार शुरू होकर 7.15 बजे तक चलेगा.

Muhurat Trading 2022: आज बंद रहेगा शेयर बाजार, फ‍िर भी इस समय कर पाएंगे ट्रेड‍िंग; हो सकते हैं मालामाल

Muhurat Trading on Diwali 2022: दीपावली के त्‍योहार (Diwali) के दिन भारतीय शेयर बाजार (Share Market) सुबह बंद रहता है. लेकिन शाम को यह कुछ देर के ल‍िए खुलता है. विक्रम संवत् 2079 के शुभारंभ के मौके पर दीपावली के दिन देश के प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में मुहूर्त ट्रेड‍िंग (Muhurt Trading) इस साल शाम 6.15 बजे से लेकर 7.15 बजे तक का होगी. 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे से प्री ओपन सेशन शुरू होगा, जो 6.08 बजे संपन्‍न होगा. इसके बाद आम निवेशकों के लिए शाम 6.15 बजे से कारोबार शुरू होकर 7.15 बजे तक चलेगा.

दिवाली पर शेयर मार्केट सुबह नहीं खुलेगा
दिवाली के दिन निवेश करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन अधिकांश बड़े निवेशक या कंपनियां शेयर बाजार में खरीदारी करती हैं. मुहूर्त ट्रेडिंग के अलावा दिवाली के दिन शेयर मार्केट सुबह में नहीं खुलेगा. यानी दिवाली के दिन ज‍िसे भी निवेश करना होगा, उसके पास शाम में महज एक घंटे का समय रहेगा. मंगलवार को शेयर मार्केट फिर से पुराने समयानुसार खुलेगा. इसके अलावा 26 अक्टूबर 2022 (बुधवार) को शेयर बाजार में दिवाली बलिप्रदा के कारण कोई कारोबार नहीं होगा. गुरुवार और शुक्रवार को निवेशकों के लिए मार्केट पहले की तरह खुला रहेगा.

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च (रिटेल) के प्रमुख श्रीकांत चौहान के अनुसार संवत 2079 में सर्विस स्पेंडिंग का नॉर्मलाइजेशन, सप्लाई चेन इजिंग के साथ ग्लोबल कमोडिटी की कीमतों जैसे कच्चा तेल (Crude Oil) में नरमी और सपोर्टिव फिक्सल पॉलिसी बाजारों को चलाएगा. उन्होंने कहा, भारत में ओवरऑल इकोनॉमिक इंडिकेटर्स भी पॉजिटिव दिख रहे हैं और शहरी मांग भी मजबूती दिखाती रही है. ग्रामीण मांग में सुधार दिख रहा है. मुहूर्त ट्रेड‍िंग के दौरान आप Kotak Securities की तर फ से बताए गए इन शेयरों पर दांव खेल सकते हैं-

Axis Bank
कोटक सिक्योरिटीज ने मुहूर्त पिक्स में प्राइवेट सेक्टर्स के लेंडर्स एक्सिस बैंक को चुना है. Axis Bank के दूसरी तिमाही (Q2FY23) के नतीजे दमदार रहे हैं. कंपनी का नेट प्रॉफिट 70 फीसदी उछला है. बैंक की नेट इंटरनेट इनकम (NII) भी 31 फीसदी बढ़ी है. 17 अक्टूबर को ब्रोकरेज हाउस ने शेयर में 960 रुपये का टारगेट दिया था. 21 अक्टूबर को शेयर 900.5 रुपये के भाव पर बंद हुआ. शेयर ने एक हफ्ते में 12.84%, एक साल में 11.45%, 3 वर्ष में 26.9% और 5 वर्षों में 95.61% रिटर्न दिए हैं.

Infosys
ब्रोकरेज हाउस ने दिवाली मुहूर्त पिक्स में देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस को सेलेक्ट किया है. ब्रोकरेज का कहना है कि  ग्राहकों की डिजिटल जर्नी को आगे बढ़ाने में इंफोसिस सबसे आगे होगी. लीगेसी सर्विसेज में कम एक्सपोजर, सॉलिड डिजिटल साख, एकीकृत/जटिल ट्रांसफॉर्मेशन डील को स्ट्रक्चर करने और जीतने की क्षमता पॉजिटिव है, जो इंफोसिस को एक इंडस्ट्री-लीडिंग ग्रोथ की शक्ति प्रदान करेगी. ब्रोकरेज ने प्रति शेयर टारगेट 1750 रुपये का रखा है.

Mahindra & Mahindra
कोटक सिक्योरिटीज ने ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा पर दांव लगाया है. सफल नए लॉन्च के कारण मजबूत ऑर्डर बुक को देखते हुए कोटक को उम्मीद है कि आने वाली तिमाहियों में ऑटोमोटिव सेगमेंट एक मजबूत प्रदर्शन देगा.  कंपनी ब्रांड, डिजाइन और टेक्नोलॉजी के तीन स्ट्रैटेजिक स्तंभों के जरिए भारत में ईवी (Electric Vehicle) क्रांति का नेतृत्व करने की उम्मीद है. आकर्षक मूल्यांकन और उचित विकास संभावनाएं हमारी 'BUY' रेटिंग को आगे बढ़ाती है.  उसने शेयर का टारगेट प्राइस 1500 रुपये रखा है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news