Mutual Fund में आंख बंद करके ना करें इंवेस्टमेंट, पैसा लगाने से पहले जान लें ये नुकसान
Advertisement

Mutual Fund में आंख बंद करके ना करें इंवेस्टमेंट, पैसा लगाने से पहले जान लें ये नुकसान

Mutual Fund Calculator: पैसा कमाने के बाद उसको लोग इंवेस्ट भी करना चाहते हैं. हालांकि कई बार लोग जानकारी के अभाव में गलत जगह इंवेस्ट कर देते हैं, जिसका उन्हें बाद में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

इंवेस्टमेंट टिप्स

Mutual Fund Investment: लोग पैसा कमाने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं. वहीं पैसा कमाने के बाद लोग उसे सही जगह इंवेस्ट भी करना चाहते हैं. इंवेस्टमेंट के लिए कई तरह के माध्यम मौजूद हैं. इनमें कुछ रिस्की इंवेस्टमेंट हैं तो कुछ सेफ इंवेस्टमेंट भी शामिल हैं. वहीं रिस्की इंवेस्टमेंट में Mutual Fund भी शामिल हैं. Mutual Fund में निवेश करना बाजार जोखिमों के अधीन रहता है. कई निवेशक Mutual Fund में निवेश कर लेते हैं लेकिन वो इसके नुकसान को जान नहीं पाते हैं. ऐसे में Mutual Fund के नुकसान के बारे में भी जानना काफी जरूरी हो जाता है.

शेयर बाजार में निवेश करना काफी जोखिम भरा माना जाता है. वहीं Mutual Fund भी शेयर मार्केट से जुड़ा हुआ ही होता है. इसमें कुछ शेयरों को मिलाकर एक फंड तैयार किया जाता है और उसके मुकाबले में रिटर्न हासिल किया जाता है. हालांकि Mutual Fund के जहां फायदे हैं तो उसके कुछ नुकसान भी है. ऐसे में इन नुकसान को नजरअंदान करने की भूल नहीं करनी चाहिए. अगर इन नुकसान पर ध्यान नहीं देंगे तो आखिर में घाटे का सामना भी करना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि हर एक बात का ध्यान रखना चाहिए.

ये हैं Mutual Fund के नुकसान
-रिटर्न की गारंटी नहीं.
-Mutual Fund की लागत.
-एग्जिट लोड.
-लॉक इन पीरियड.
-रिटर्न पर टैक्स.
-फंड को कंट्रोल करने की कमी.
-डायरेक्ट निवेश से हानि का डर.
-स्कीम चुनने में गलती.

ऐसे में किसी भी Mutual Fund में आंख बंद करके निवेश करना नुकसान दे सकता है. Mutual Fund के नुकसान के बारे में जानकर और अपनी जरूरत को समझकर ही निवेश करना चाहिए ताकी किसी भी तरह के नुकसान से पहले ही अवगत हुआ जा सके और बचा जा सके.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news