close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अर्थव्यवस्था पकड़ेगी रफ्तार, सितंबर के पहले हफ्ते में बैंकर्स के साथ बैठक करेंगे PM मोदी

आज डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (DFS) की बैठक में 10 बैंक के प्रतिनिधि शामिल हुए. इस बैठक में  5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने पर चर्चा हुई.

अर्थव्यवस्था पकड़ेगी रफ्तार, सितंबर के पहले हफ्ते में बैंकर्स के साथ बैठक करेंगे PM मोदी
फाइल फोटो.

दानिश आनंद, नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती को दूर करने को लेकर सरकार लगातार कोशिश कर रही है. आज डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेस (DFS) की अहम बैठक हुई. इस बैठक में तमाम बैंक के प्रतिनिधि जुड़े. जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शामिल हुए. 

इस बैठक में पार्शियल क्रेडिट गारंटी स्कीम, को-ओरिजिनेशन ऑफ लोन्स पर चर्चा हुई. इसके अलावा NBFC (नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी) के लिए प्रॉयरिटी सेक्टर लेंडिंग और उसकी प्रोग्रेस पर चर्चा हुई. साथ ही मुद्रा लोन की प्रोग्रेस पर भी चर्चा हुई है. इस बैठक में 10 सरकारी बैंक के प्रतिनिधि शामिल हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले पांच सालों में भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. यही इस बैठक का मुख्य एजेंडा है. जानकारी के मुताबिक, सितंबर के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री मोदी सरकारी बैंकों के प्रमुख से मुलाकात कर सकते हैं. इस बैठक में 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने को लेकर चर्चा होगी. साथ ही किन-किन सेक्टर में क्रेडिट ग्रोथ देनी चाहिए उसपर भी चर्चा की जाएगी. पीएम के साथ संभावित बैठक को लेकर ही आज की बैठक में एजेंडा तय किया जा रहा है.

बैठक में शामिल बैंक

1. यूनाइटेड बैंक.
2. इलाहाबाद बैंक.
3. इंडियन बैंक.
4. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया.
5. ओरिएंटल बैंक ऑप कॉमर्स (OBC).
6. सिंडीकेट बैंक.
7. कॉरपोरेशन बैंक.
8. पंजाब नेशनल बैंक (PNB).
9. आंध्रा बैंक.
10. कैनरा बैंक.