महाराजा रंजीत सिंह की पत्नी का हार 1.75 करोड़ में नीलाम, जानिए हार की खासियत
Advertisement
trendingNow1461086

महाराजा रंजीत सिंह की पत्नी का हार 1.75 करोड़ में नीलाम, जानिए हार की खासियत

सिख बादशाह महाराजा रंजीत सिंह की पत्नी महारानी जिंदन कौर का एक पुराना हार लंदन में हुई एक नीलामी में 1,87,000 पाउंड यानी करीब पौने दो करोड़ रुपये की भारी-भरकम कीमत में बेचा गया.

महाराजा रंजीत सिंह की पत्नी का हार 1.75 करोड़ में नीलाम, जानिए हार की खासियत

लंदन : सिख बादशाह महाराजा रंजीत सिंह की पत्नी महारानी जिंदन कौर का एक पुराना हार लंदन में हुई एक नीलामी में 1,87,000 पाउंड यानी करीब पौने दो करोड़ रुपये की भारी-भरकम कीमत में बेचा गया. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. कौर रंजीत सिंह की कई पत्नियों में अकेली ऐसी थी जो सती नहीं हुई थी. यह हार उसी का था. हीरे एवं जवाहरात जड़ित इस हार की अनुमानित कीमत 80 हजार से 1,20,000 पाउंड के बीच आंकी गई थी और नीलामी में इसकी कीमत इससे ज्यादा मिली.

नीलामी घर बोनहाम्स इस्लामिक एंड इंडियन आर्ट सेल ने इस हार की नीलामी कराई. इस हार समेत अंग्रेजी राज के समय के विभिन्न सामानों की नीलामी से कुल 1,818,500 पाउंड की राशि प्राप्त हुई. रंजीत सिंह के निधन के बाद कौर ने अपने पांच साल के बेटे दिलीप सिंह की गद्दी बचाने के लिये 1843 में अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र युद्ध का नेतृत्व किया था. हालांकि उन्हें पकड़ लिया गया था और कैद कर दिया गया था.

महाराजा रंजीत सिंह का जन्म 13 नवंबर, 1780 को आधुनिक गुजराती पाकिस्तान में गुजरनवाला में सिखसांसी (खानाबदोश जनजाति) परिवार में हुआ था. उस समय, पंजाब को बहुत अधिक सिखों ने शासित किया था, जिन्होंने मिस्ले नाम से गुटों में विभाजित किया था. रंजीत सिंह के पिता महान सिंह सुकरचकिया के मिसालदार थे. गुर्जर वाला में उन्होंने अपने मुख्यालय के आसपास स्थित पश्चिम पंजाब में एक क्षेत्र को नियंत्रित किया था.

Trending news