Nitin Gadkari का ऐलान, नेशनल हाइवे पर चलने वालों को मिला तोहफा, दिसंबर तक होगा ये काम
Advertisement
trendingNow11892356

Nitin Gadkari का ऐलान, नेशनल हाइवे पर चलने वालों को मिला तोहफा, दिसंबर तक होगा ये काम

Nitin Gadkari on National Highways: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स से लेकर फास्टैग तक कई सुविधाएं दी हैं. अब केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार इस साल के अंत तक राष्ट्रीय राजमार्गों (national highways) को गड्ढा-मुक्त करने की नीति पर काम कर रही है. 

Nitin Gadkari का ऐलान, नेशनल हाइवे पर चलने वालों को मिला तोहफा, दिसंबर तक होगा ये काम

Nitin Gadkari News: देशभर में हाइवे और सड़कों को सुधारने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से काफी काम किए गए हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स से लेकर फास्टैग तक कई सुविधाएं दी हैं. अब केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार इस साल के अंत तक राष्ट्रीय राजमार्गों (national highways) को गड्ढा-मुक्त करने की नीति पर काम कर रही है. इसके साथ ही सड़कों का निर्माण बीओटी माध्यम से करने को भी प्राथमिकता दी जा रही है.

दिसंबर तक गड्ढों से मुक्त करने का लक्ष्य

इस साल दिसंबर के अंत तक राष्ट्रीय राजमार्गों को गड्ढों से मुक्त करने के लक्ष्य के साथ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय प्रदर्शन-आधारित रखरखाव और अल्पकालिक रखरखाव अनुबंधों को सशक्त बनाने में जुटा हुआ है.

3 तरह से होता है सड़कों का निर्माण

आमतौर पर सड़कों का निर्माण तीन तरह से किया जाता है. इनमें ‘बनाओ-चलाओ-सौंप दो’ (BOT) के अलावा इंजीनियरिंग, खरीद एवं निर्माण (ईपीसी) और हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल (एचएएम) शामिल हैं.

संवाददाता सम्मेलन में कही ये बात

गडकरी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि ईपीसी माध्यम से बनाई जाने वाली सड़कों के रखरखाव की जरूरत काफी पहले पड़ने लगती है. वहीं, बीओटी माध्यम से सड़कें बेहतर बनती हैं क्योंकि ठेकेदार भी जानता है कि उसे अगले 15-20 वर्षों तक रखरखाव की लागत वहन करनी होगी इसलिए हमने बड़े पैमाने पर बीओटी माध्यम से ही सड़कें बनाने का फैसला किया है.

कब वसूला जाता है टोल टैक्स?

बीओटी परियोजनाओं में निजी साझेदार 20-30 वर्षों की अवधि में परियोजनाओं के वित्तपोषण, निर्माण और संचालन का जिम्मा उठाते हैं फिर वे राजमार्ग का इस्तेमाल करने वालों से शुल्क या टोल के जरिये अपने निवेश की वसूली करते हैं. उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से राजमार्गों को नुकसान होने और गड्ढे बनने की आशंका को देखते हुए मंत्रालय राष्ट्रीय राजमार्गों का सुरक्षा ऑडिट कर रहा है.

सरकार बना रही है नीति

गडकरी ने कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक नीति बनाई जा रही है कि राष्ट्रीय राजमार्ग गड्ढों से मुक्त हों. इस परियोजना को सफल बनाने के लिए युवा इंजीनियरों को साथ लिया जाएगा.

मंत्रालय ने 1,46,000 किलोमीटर लंबे राजमार्ग की हुई मैपिंग

इस मौके पर सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने कहा कि मंत्रालय ने 1,46,000 किलोमीटर लंबे समूचे राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क की मैपिंग कर ली है और इस साल दिसंबर तक गड्ढों को हटाने के लिए प्रदर्शन-आधारित रखरखाव और अल्पकालिक रखरखाव अनुबंधों को सशक्त बनाया जा रहा है.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news