SSBD: IGI पर शुरू हुई सेल्‍फ सर्व‍िस, बैगेज को खुद ही टैग कर सकेंगे और आपका टाइम भी बचेगा
Advertisement
trendingNow12298723

SSBD: IGI पर शुरू हुई सेल्‍फ सर्व‍िस, बैगेज को खुद ही टैग कर सकेंगे और आपका टाइम भी बचेगा

Delhi Airport: पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को एक मशीन पर अपना बोर्ड‍िंग पास और सामान का टैग प्रिंट कराना होता था. इसके बाद वे खुद सामान छोड़ने की जगह (SSBD) जाते थे, जहां सामान रखने से पहले उन्‍हें पास स्कैन कराना होता था या फेस स्‍कैन‍िंग करानी होती थी.

SSBD: IGI पर शुरू हुई सेल्‍फ सर्व‍िस, बैगेज को खुद ही टैग कर सकेंगे और आपका टाइम भी बचेगा

SSBD At IGI Airport: अगर आप भी अक्‍सर द‍िल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) से फ्लाइट लेते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, एयरपोर्ट पर सेल्‍फ सर्व‍िस बैगेज ड्रॉप (SSBD) के तहत क्‍व‍िक ड्रॉप सॉल्‍यूशन की शुरुआत की गई है. इस सर्व‍िस के तहत आप अपने लगेज की महज 30 सेकंड में जांच कर सकेंगे. इस सुव‍िधा को शुरू करने वाला टोरंटो दुन‍िया का पहला और आईजीआई दूसरा एयरपोर्ट है. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई.

50 एसएसबीडी (SSBD) मशीनें लगाई गई

एयरपोर्ट मैनेजमेंट की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार र्मिनल-1 और 3 पर 50 एसएसबीडी (SSBD) मशीनें लगाई गई हैं. इतना ही नहीं यहां पर यात्री अपना सामान खुद टैग करने के साथ ही बोर्ड‍िंग पास भी प्र‍िंट कर सकेंगे. पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को एक मशीन पर अपना बोर्ड‍िंग पास और सामान का टैग प्रिंट कराना होता था. इसके बाद वे खुद सामान छोड़ने की जगह (SSBD) जाते थे, जहां सामान रखने से पहले उन्‍हें पास स्कैन कराना होता था या फेस स्‍कैन‍िंग करानी होती थी.

अब पूरा प्रोसेस चंद सेकेंड में पूरा होगा
पूरे प्रोसेस में एक मिनट से ज्यादा का समय लगता था. लेक‍िन अब यह काम चंद सेकेंड में हो सकेगा. आपको बता दें दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से जून 2023 में SSBD मशीन लगाने की घोषणा की गई थी. इसके बाद चीजें पहले से आसान हो गई हैं और यात्रियों को सिर्फ सामान का टैग लेने की जरूरत है. यह वही टैग होगा, जो पहले मिलता था. इसे लेने के बाद सामान सीधे SSBD मशीन पर रखना है. हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया क‍ि SSBD मशीन के बाद अब यह केवल वन स्टेप वाला काम है.

बोर्ड‍िंग पास या फेस स्‍कैन‍िंग करनी होगी
SSBD के पास पहुंचने पर यात्र‍ियों को अपने बोर्ड‍िंग पास या फेस स्‍कैन‍िंग करनी होगी. इसके बाद आगे जाना होगा. इससे पहले लगने वाले एक मिनट से ज्यादा का समय घटकर महज 30 सेकंड रह गया. अभी SSBD मशीनें सिर्फ तीन एयरलाइंस एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस पर उपलब्ध हैं. DIAL के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया क‍ि इस पहल से यात्र‍ियों का अनुभव पहले से बेहतर होगा. इसके शुरू होने से अब यात्र‍ियों को फ्लाइट लेने के प्रोसेस में कम समय लगेगा.

Trending news