Free में मिलेगा Google Meet App, अब होगी बोरिंग वीडियो कॉल्स की छुट्टी

Google ने अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप भी के लिए पूरी तरह से मुफ्त कर दी है.

Free में मिलेगा Google Meet App, अब होगी बोरिंग वीडियो कॉल्स की छुट्टी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) में किसी से बातचीत या मीटिंग के लिए खराब वीडियो कॉल्स (Video Calls) कोई नई बात नहीं है. हर कंपनी, स्कूल या दफ्तर अपने बातचीत के लिए मौजूदा वीडियो कॉल्स पर निर्भर रहने को मजबूर हैं. इनमें कभी पिक्सल तो कभी कनेक्शन की समस्या बनी रहती है. लेकिन अब गूगल (Google) आपको इन सभी समस्याओं से छुटाकारा दिला रहा है. कंपनी ने ऐलान किया है कि अब दुनिया के सभी जीमेल (Gmail) इस्तेमाल करने वालों को Google Meet मुफ्त में दिया जाएगा.

गूगल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप मीट सभी के लिए पूरी तरह से मुफ्त कर दी है. कोई भी ईमेल एड्रेस के माध्यम से साइनअप कर इसे meet.google.com से शुरू कर सकता है. जी सूट के वाइस प्रेसिडेंट और जीएम जेवियर सोल्टरो ने कहा कि लोग जल्द ही इस मीट एप्लीकेशन को सीधे अपने जीमेल अकाउंट में देखेंगे.

उनके अनुसार, मार्च माह में एजुकेशन यूजर्स के लिए सभी जी सूट में मीट की उन्नत सुविधाओं को मुफ्त बनाने के बाद से प्रतिदिन 3 अरब (बिलियन) मिनट की वीडियो मीटिंग की मेजबानी के साथ टेक दिग्गज ने इसके दैनिक उपयोग में 30 गुना की वृद्धि दर्ज की.

ये भी पढ़ें: टीवी - फ्रिज पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, ऑफर सिर्फ इसी हफ्ते तक

सोल्टरो ने कहा, 'पिछले महीने तक हर दिन हम लगभग 30 लाख (3 मिलियन) नए यूजर्स को जोड़ रहे थे. यही कारण है कि हम दुनिया भर के अधिक लोगों को पेशकश कर इसका विस्तार कर रहे हैं.' गूगल मीट का इस्तेमाल बेहद आसानी से किया जा सकता है. सर्व प्रथम 'स्टार्ट अ मीटिंग' पर क्लिक करें, ऐसा करते ही एक नई विंडो के साथ एक सुरक्षित मीटिंग शुरू होगी, जिसमें अन्य लोगों को शेयर कर इसमें ज्वाइन कराया जा सकेगा.

मीटिंग कोड के माध्यम से यूजर शेयर की गई मीटिंग में भी आसानी से शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा यूजर वीडियो मीटिंग की योजना बनाकर दूसरों को सीधे गूगल कैलेंडर से भी इनवाइट कर सकते हैं. (IANS Input)

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.