OBC और UBI का PNB में विलय, फटाफट कर लें ये काम, वरना अटक जाएगा पैसा
Advertisement

OBC और UBI का PNB में विलय, फटाफट कर लें ये काम, वरना अटक जाएगा पैसा

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) व यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में विलय के बाद, इन दोनों बैंकों के खाताधारक पुराने यूजर आईडी (User ID) के साथ ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: ओरिएंटल बैंक ऑफर कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) का विलय पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हो गया है. विलय के कारण इन दोनों बैंकों के खाताधारकों के यूजर आईडी (User ID) बदल गए हैं. यानी खाताधारक पुराने यूजर आईडी से अब लेनदेन नहीं कर पाएंगे. 1 अप्रैल, 2021 से OBC और UBI के खाताधारकों का यूजर आईडी बदल जाएगा. अगर आपने यूजर आईडी नहीं बदला तो नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे..

MICR Code और IFSC Code भी बदले

पीएनबी की तरफ से ट्वीट कर दी गई जानकारी के अनुसार ओरिएंटल बैंक ऑफर कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) के पुराने ग्राहकों का User ID बदल गया है.  OBC और UBI बैंकों का पीएनबी में विलय के बाद 1 अप्रैल, 2021 से MICR Code और IFSC Code भी बदल गए हैं.

यह भी पढ़ें: Budget 2021: बजट की बारीकियों के बीच जानिए आपको क्‍या मिला? जेब पर कितना पड़ा असर

नया User ID कैसे क्रिएट करें?

सबसे पहले ‘Know your user ID’ ऑप्शन पर लॉगिन करें.
eOBC ग्राहकों को अपनी 8 अंकों वाली user ID के आगे ‘O’लगाना होगा.
eUNI ग्राहकों को अपनी 8 अंकों वाली user ID के आगे ‘U’ लगाना होगा.
9 अंकों की user ID वाले ग्राहकों को बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है

पीएनबी ने यह भी जानकारी दी है कि दोनों बैंकों के पुराने IFSC कोड बदल दिए गए हैं. 31 मार्च 2021 के बाद ये कोड काम नहीं करेंगे. पुराने कोड का इस्तेमाल करने पर फंड ट्रांसफर नहीं होगा. ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन (Online Transaction) के लिए बैंक अकाउंट नंबर के साथ बैंक का IFSC भी ऐड करना पड़ता है. 

LIVE TV

Trending news