Bank Merger: PNB के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, ब्रांच में जाकर जल्द ले लें नया IFSC और MICR
X

Bank Merger: PNB के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, ब्रांच में जाकर जल्द ले लें नया IFSC और MICR

सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के खाताधारकों के लिए एक अहम खबर सामने आई है. बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि 31 मार्च से पहले सभी ग्राहक अपनी होम ब्रांच से नया IFSC और MICR ले लें. अगर आपने समय रहते इस काम को नहीं निपटाया तो आपको दिक्कत होना तय है.

 

Bank Merger: PNB के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, ब्रांच में जाकर जल्द ले लें नया IFSC और MICR

दिल्ली: ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of india) के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में विलय के ठीक एक साल बाद अब एक और नया बदलाव होने जा रहा है. पीएनबी ने अपने ट्विटर एकाउंट पर जानकारी दी है कि सभी खाताधारक नया IFSC और MICR नंबर जल्द से जल्द ले लें.

31 मार्च से पहले निपटा लें ये काम 

अगर आप Punjab National Bank (PNB) के ग्राहक हैं तो आपको 31 मार्च से पहले नया IFSC और MICR नंबर लेना ही होगा. अगर आपने समय रहते ये काम नहीं निपटाया तो आप डिजिटल लेन-देन नहीं कर पाएंगे. पीएनबी ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी है. पीएनबी ने साफ कर दिया है कि 31 मार्च के बाद पुराने चेक भी मान्य नहीं होंगे. चाहे वो पोस्ट डेटेड चेक (Post Dated Cheque) के तौर पर पहले ही जारी कर दिए गए हों.

नया IFSC और MICR लेने की प्रक्रिया

पंजाब नेशनल बैंक ने साफ कहा है कि सभी खाताधारकों को अपनी होम ब्रांच से नया IFSC और MICR नंबर 31 मार्च से पहले ले लेना चाहिए. दिक्कत होने पर पीएनबी की किसी भी ब्रांच में भी संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा पीएनबी के टोल फ्री नंबर 1800-180-2222 और 1800-103-2222 पर भी संपर्क किया जा सकता है. ईमेल के जरिए भी पीएनबी से संपर्क किया जा सकता है. इसके लिए खाताधारक को care@pnb.co.in पर मेल करना होगा.

बदलाव की वजह क्या है

पिछले साल 1 अप्रैल को PNB में  ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) का मर्जर किया गया था जिसके बाद मर्ज की गई दोनों बैंक के ग्राहक अब पीएनबी के खाताधारक हो गए हैं. पीएनबी ने अपना रिकॉर्ड भी अपडेट कर लिया है. किसी भी प्रकार से डिजिटल लेन-देन में कोई दिक्कत न हो इसलिए नये IFSC और MICR जारी किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Priyanka Chopra ने शुरू किया नया बिजनेस, कारोबार के साथ बढ़ाएंगी देश का नाम

दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है पीएनबी

विलय के बाद पीएनबी दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन गया है जबकि पहले नंबर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) है. पूरे देश में अब पीएनबी की 11,000 से ज्यादा शाखा हैं. पीएनबी के मुताबिक 13,000 से ज्यादा एटीएम पूरे देश में काम कर रहे हैं. इसके अलावा पीएनबी समय-समय पर अपनी ब्रांच और एटीएम की संख्या में इजाफा भी करता रहता है.

LIVE TV:
 

 

 

Trending news