देश के बड़े बिजनेस फैमिली में खुली बगावत, अरबों की संपत्ति बनी दो बहनों के बीच जंग का अखाड़ा
Advertisement
trendingNow12439129

देश के बड़े बिजनेस फैमिली में खुली बगावत, अरबों की संपत्ति बनी दो बहनों के बीच जंग का अखाड़ा

Oberoi family feud: इस विवाद की मुख्य वजह दो वसीयत है. एक वसीयत साल 1992 की है तो दूसरी 2021 की. 27 अगस्त 2022 की एक कोडिसिल से यह विवाद और भी अधिक जटिल हो गया है. 

देश के बड़े बिजनेस फैमिली में खुली बगावत, अरबों की संपत्ति बनी दो बहनों के बीच जंग का अखाड़ा

Anastasia vs Natasha Oberoi: दुनिया के सबसे लग्जरी होटलों में से एक ओबेरॉय होटल को लेकर जारी पारिवारिक विवाद बढ़ता ही जा रहा है. नवंबर 2023 में ओबेरॉय होटल के मालिक पृथ्वी राज सिंह की मौत के बाद उनकी विरासत को लेकर जारी लड़ाई अब कानूनी झगड़े में तब्दील हो गई है.

विरासत को लेकर जारी विवाद का मुख्य केंद्र पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय की दूसरी पत्नी की बेटी यानी अनास्तासिया ओबेरॉय हैं. ओबेरॉय होटल के मालिक पृथ्वी राज सिंह की मौत के बाद उनकी दूसरी पत्नी से हुई बेटी अनास्तासिया ओबेरॉय, ग्रुप की प्रमुख कंपनी ईआईएच लिमिटेड में महत्वपूर्ण शेयरों सहित संपत्तियों के बंटवारे का विरोध कर रही हैं.

दो वसीयत विवाद की मुख्य वजह

अनास्तासिया अपने सौतेले भाई विक्रमजीत ओबेरॉय, सौतेली बहन नताशा ओबेरॉय और चचेरे भाई अर्जुन ओबेरॉय के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं. इस विवाद की मुख्य वजह दो वसीयत है. एक वसीयत साल 1992 की है तो दूसरी 2021 की. 27 अगस्त 2022 की एक कोडिसिल से यह विवाद और भी अधिक जटिल हो गया है. अनास्तासिया चाहती हैं कि संपत्ति का बंटवारा कोडिसिल के अनुसार हो. वहीं, अनास्तासिया के सौतेले भाई-बहन चाहते हैं कि 1992 की वसीयत को प्राथमिकता दी जाए.

अनास्तासिया का तर्क है कि यही उसके पिता की अंतिम इच्छाओं को दर्शाता है. दरअसल, कोडिसिल एक वसीयत में किया गया कानूनी संसोधन है. यह पूरे दस्तावेज को दोबारा लिखे बिना आमूलचूल बदलाव की अनुमति देता है. हालांकि, कोडिसिल वैध होने के लिए मूल वसीयत के समान कानूनी जरूरतों को पूरी करनी होगी.

पीआरएस ओबेरॉय ने मारिजाना जोजिक ओबेरॉय से दूसरी शादी की थी. अनास्तासिया ओबेरॉय इन दोनों की ही बेटी हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वह होटल और रेस्टोरेंट, रियल एस्टेट और निर्माण जैसे उद्योगों में पांच कंपनियों की डायरेक्टर हैं. ओबेरॉय होटल्स प्राइवेट लिमिटेड में उनका निर्देशन लिमिटेड, ओबेरॉय होल्डिंग्स प्रा. लिमिटेड, ओबेरॉय प्रॉपर्टीज प्रा. लिमिटेड, ओबेरॉय बिल्डिंग्स एंड इन्वेस्टमेंट्स प्रा. लिमिटेड, और ओबेरॉय इन्वेस्टमेंट्स प्रा. लिमिटेड में ही भारी हिस्सेदारी है.

Trending news